Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Indigo के विमान में धुंआ निकलने की जारी हुई गलत चेतावनी, अब DGCA करेगा जांच

इंडिगो एयरलाइन के दिल्ली से कोलकाता जा रहे एक विमान में रविवार को सामान रखे जाने की जगह (कारगो) से धुंआ निकलने की चेतावनी का सायरन बिना किसी कारण के बज उठा।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: August 21, 2022 22:02 IST
Indigo flight issues false smoke warning- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indigo flight issues false smoke warning

Highlights

  • इंडिगो एयरलाइन के विमान में धुंआ निकलने की चेतावनी
  • धुंए की चेतावनी का सायरन बिना किसी कारण के बज उठा
  • कोलकाता हवाईअड्डे पर इंडिगो फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग

इंडिगो एयरलाइन के दिल्ली से कोलकाता जा रहे एक विमान में रविवार को सामान रखे जाने की जगह (कारगो) से धुंआ निकलने की चेतावनी का सायरन बिना किसी कारण के बज उठा। यह घटना विमान के हवाईअड्डे पर उतरने से पहले की है। इंडिगो ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘‘कोलकाता हवाईअड्डे पर उतरने के बाद एयरबस विमान में जांच की गई और इस चेतावनी को गलत पाया गया।’’ इसमें कहा गया कि धुंए का पता लगाने के सिस्टम में जरूरी सुधार किए जा रहे हैं। बता दें कि बीते कुछ महीनों में अलग-अलग एयरलाइनों के विमानों में तकनीकी खामी की कई घटनाएं सामने आई हैं। 

कोलकाता हवाईअड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग

इस बीच नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने इस मामले की जांच करने की बात कही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डीजीसीए इस घटना की जांच करेगा। यह घटना उड़ान संख्या 6E-2513(VT-IJA) में हुई जिसमें 165 यात्रियों के अलावा चालक दल के छह सदस्य सवार थे। अधिकारियों ने बताया कि विमान को कोलकाता हवाईअड्डे पर सुबह 10.45 बजे लैंड करना था लेकिन करीब 10.20 बजे धुएं की वार्निंग मिली। इसके बाद पायलट ने हवाई यातायात नियंत्रण सेवा (ATC) से संपर्क किया और फिर विमान को प्राथमिकता के साथ उतारने के बंदोबस्त किए गए। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए जरूरी तैयारियां कर ली गई थीं। 

‘बॉम्बर' संदेश के कारण इंडिगो की उड़ान में 6 घंटे की देरी
इससे पहले 15 अगस्त को विमानन कंपनी इंडिगो की मंगलुरु-मुंबई उड़ान में करीब छह घंटे की देरी हुई जब एक महिला यात्री ने एक पुरुष सहयात्री को किसी के साथ संदिग्ध संदेशों का आदान-प्रदान करते हुए देखा। सूत्रों ने बताया था कि 15 अगस्त को जब मंगलुरु हवाईअड्डे पर यात्री विमान में सवार हो रहे थे, तभी एक महिला यात्री ने एक पुरुष सहयात्री के मोबाइल फोन की ओर देखा जब वह किसी के साथ संदेशों का आदान-प्रदान कर रहा था। सूत्रों के अनुसार महिला यात्री ने देखा कि संदेशों के आदान-प्रदान में पुरुष सहयात्री को एक बार "बॉम्बर" कह कर संबोधित किया गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement