Friday, May 03, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीता आशा ने 3 शावकों को जन्म दिया, सामने आया क्यूट VIDEO

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीता आशा का परिवार बड़ा हो गया है। उसने 3 शावकों को जन्म दिया है। इनका वीडियो भी सामने आया है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: January 03, 2024 17:09 IST
Kuno National Park- India TV Hindi
Image Source : ANI VIDEO SCREENGRAB नामीबियाई चीता आशा ने 3 शावकों को जन्म दिया

भोपाल: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से खुशखबरी सामने आई है। नामीबियाई चीता आशा ने 3 शावकों को जन्म दिया है। इन शावकों का एक क्यूट वीडियो भी सामने आया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी है। 

चीता परियोजना सफल!

श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में 17 सितंबर, 2022 को नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को छोड़ा था। इसके बाद 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाकर बसाए गए थे। दक्षिण अफ्रिका और नामीबिया से चीते लाने की वजह इस प्रजाति को विलुप्त होने से बचाना और प्रकृति का संतुलन बनाए रखना था।

इन चीतों के प्रति देश का ध्यान आकर्षित करने के लिए पीएम मोदी ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम के दौरान जनता से चीतों का नाम रखने के लिए सुझाव मांगा था। जिसके बाद जनता ने कई नाम सुझाव में भेजे थे और इन चीतों के भारतीय नाम रख दिए गए थे। 

अब कूनो नेशनल पार्क में 3 शावकों की किलकारी ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि सरकार की चीता परियोजना सफलता की ओर बढ़ रही है। उम्मीद है कि ये शावक भारतीय परिवेश में स्वस्थ रहेंगे और कूनों पार्क में और भी किलकारियां गूंजेंगी। 

ये भी पढ़ें: 

झारखंड: पत्नी को राज्य की कमान सौंप सकते हैं CM हेमंत, विधायक दल की बैठक के लिए पहुंचने लगे JMM के MLA

महाराष्ट्र: नागपुर की BJP कार्यकर्ता सना खान की हत्या मामले में नया मोड़, 6 महीने बाद बरामद हुआ मोबाइल और लैपटॉप, अब तक नहीं मिला शव

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement