Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, 11 दिसंबर को पीएम ने किया था उद्घाटन

गोवा के पणजी स्थित मनोहर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गुरुवार को सुबह पहली यात्री उड़ान उतरी, जिसके साथ ही गोवा में नवनिर्मित हवाईअड्डे का औपचारिक क्रियान्वयन शुरू हो गया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 05, 2023 12:25 IST
मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट- India TV Hindi
Image Source : ANI मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट

गोवा के पणजी स्थित मनोहर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गुरुवार को सुबह पहली यात्री उड़ान उतरी, जिसके साथ ही गोवा में नवनिर्मित हवाईअड्डे का औपचारिक क्रियान्वयन शुरू हो गया। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया, ''हैदराबाद से आई इंडिगो की उड़ान सुबह 9 बजे उत्तरी गोवा जिला के मोपा में स्थित नए हवाईअड्डे पर उतरी।'' केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाईक और गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खौंटे हवाईअड्डे की टर्मिनल इमारत में यात्रियों का स्वागत करने के लिए मौजूद थे। 

गोवा में अब दो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे

इस दौरान केंद्रीय मंत्री नाइक और पर्यटन मंत्री खौंटे ने इंडिगो की एक अन्य उड़ान से हैदराबाद जा रहे यात्रियों को प्रतीकात्मक डमी बोर्डिंग पास दिए। इस हवाईअड्डे से जाने वाली यह पहली उड़ान होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 दिसंबर 2022 को नए हवाईअड्डे के पहले चरण का उद्घाटन किया था। इसके साथ ही गोवा में दो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे हो गए हैं। नया हवाईअड्डा दक्षिणी गोवा स्थित दबोलिम हवाईअड्डे से लगभग 50 किलोमीटर दूर है, जो भारतीय नौसेना के एयर स्टेशन आईएनएस हंसा में है। 

दिवंगत के मनोहर पर्रिकर के नाम पर हवाईअड्डा
बता दें कि इस हवाईअड्डे का नाम पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखा गया है। एक अधिकारी ने बताया कि मोपा हवाईअड्डे का पहला चरण 2,870 करोड़ रुपये में तैयार हुआ है और इससे हर साल लगभग 44 लाख लोग यात्रा करेंगे। यह हवाईअड्डा टिकाऊ बुनियादी ढांचे की थीम पर बनाया गया है और इसमें सौर ऊर्जा संयंत्र, हरित इमारतें, रनवे पर एलईडी लाइटें, वर्षा जल संरक्षण की सुविधा, रीसाइकिलिंग सुविधा के साथ ही अत्याधुनिक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement