Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रेप के आरोपियों, हिस्ट्रीशीटर्स को राजस्थान में नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, सीएम गहलोत ने किया बड़ा ऐलान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रेप के आरोपियों और हिस्ट्रीशीटरों को प्रदेश में सरकारी नौकरी नहीं देने का ऐलान किया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: August 09, 2023 7:19 IST
अशोक गहलोत, सीएम राजस्थान- India TV Hindi
Image Source : PTI अशोक गहलोत, सीएम राजस्थान

जयपुर : राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ अपराध पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई करते हुए, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को घोषणा की कि राज्य में बलात्कार के आरोपियों और हिस्ट्रीशीटरों को कोई सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी।

Related Stories

गहलोत ने ट्वीट कर दी फैसले की जानकारी

सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, 'राज्य सरकार ने फैसला किया है कि बालिकाओं एवं महिलाओं से छेड़छाड़, दुष्कर्म के प्रयास एवं दुष्कर्म के आरोपियों एवं मनचलों को सरकारी नौकरियों से प्रतिबंधित किया जाएगा। इसके लिए मनचलों का भी पुलिस थानों में हिस्ट्रीशीटरों की तरह रिकॉर्ड रखा जाएगा एवं राज्य सरकार/ पुलिस द्वारा जारी किए जाने वाले इनके चरित्र प्रमाण पत्र पर यह अंकित किया जाएगा। ऐसे असमाजिक तत्वों का सामाजिक बहिष्कार करना आवश्यक है।'

महिला अपराधों को लेकर बीजेपी साध रही निशाना

गहलोत सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब बीजेपी राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध को लेकर कांग्रेस के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार पर बार-बार निशाना साध रही है। दरअसल राजस्थान में महिलाओं के साथ अपराध का एक लंबा सिलसिला चल पड़ा है। अभी हाल में 2 अगस्त को भीलवाड़ा में एक बच्ची के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया और शव को कोयला भट्ठी में झोंक दिया गया था।

सरकार ने घटनाओं को गंभीरता से लिया-गहलोत

इस जघन्य कृत्य की निंदा करते हुए, अशोक गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार ने भीलवाड़ा और जोधपुर जैसी घटनाओं को बहुत गंभीरता से लिया है और राज्य पुलिस को महिलाओं के खिलाफ अपराध में शामिल लोगों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है।गहलोत ने ट्वीट किया था, ''भीलवाड़ा की जघन्य घटना में पुलिस ने अब तक सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है... फास्ट ट्रैक कोर्ट में कम से कम समय में आरोप पत्र पेश कर इन आरोपियों को जल्द से जल्द कड़ी सजा दी जाएगी.''

दरिंदगी किसी भी सभ्य समाज में स्वीकार्य नहीं-पायलट

उधर, कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने मंगलवार को कहा कि भीलवाड़ा जिले में एक नाबालिग लड़की के साथ हुई दरिंदगी किसी भी सभ्य समाज में स्वीकार्य नहीं हो सकता। पायलट ने कहा कि यह सरकार, प्रशासन और हम सभी की जिम्मेदारी है कि मामले में आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले। 

कांग्रेस नेता ने भीलवाड़ा में संवाददाताओं से कहा, ‘भीलवाड़ा जिले में जिस दंरिंदगी से एक नाबालिग बच्ची का बलात्कार हुआ और उसकी हत्या की गई वो किसी भी सभ्य समाज में स्वीकार्य नहीं हो सकता।’’ उन्होंने कहा, ‘मैं समझता हूं आरोपियों ने नाबालिग के साथ दुष्कर्म किया और हत्या कर दी। उन्होंने मानवता की सीमाओं को लांघा है।’ पायलट मंगलवार को भीलवाडा के कोटडी में मृत नाबालिग लड़की के परिजनों से मुलाकत करने पहुंचे थे। (इनपुट-एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement