Friday, April 19, 2024
Advertisement

साइबर अपराधियों के चपेट में पेंशनर, जीवित प्रमाण पत्र के नाम पर ऐसे कर रहे हैं स्कैम

साइबर अपराधी अब साइबर करने का नया तरीका निकाला है। अब साइबर अपराधी पेंशनभोगियों को टारगेट कर रहे हैं। आपको बता दें कि नवंबर के महीने में बैंक में जीवित प्रमाण पत्र जमा करना होता है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: November 02, 2022 22:15 IST
साइबर अपराधी - India TV Hindi
Image Source : TWITTER साइबर अपराधी

साइबर जालसाजों ने निर्दोष लोगों को निशाना बनाने और उनकी गाढ़ी कमाई को ठगने का नया तरीका खोजा है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के तहत केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय ने बताया कि साइबर धोखेबाज पेंशनभोगियों (पेंशनरों) को अपना डेटा प्राप्त करके अपने जीवन प्रमाण पत्र को अपडेट करने के लिए कह रहे हैं और पेंशनभोगियों को धोखाधड़ी कॉल से सावधान रहने के लिए सतर्क किया है। हाल ही में जारी कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है- कार्यालय के संज्ञान में आया है कि साइबर अपराधी पेंशनभोगियों को अपने जीवन प्रमाण पत्र को अपडेट करने के लिए नियुक्ति की तारीख, सेवानिवृत्ति की तारीख, पीपीओ नंबर, आधार संख्या, ई-मेल, पता, मासिक पेंशन, से जुड़ी सारी जानकारी मांगते हैं। इसके बाद साइबर अपराधी शिकार बनाने के लिए रास्ता तैयार करते हैं। 

धोखाधड़ी करने का नया तरीका 

पत्र में कहा गया है कि धोखेबाज पेंशनभोगियों को अपने डेटा के साथ बुलाते हैं ताकि उन्हें यह विश्वास दिलाया जा सके कि वह पेंशन विभाग से कॉल कर रहे हैं और पेंशनभोगियों से अपने जीवन प्रमाण पत्र को अपडेट करने के लिए ओटीपी साझा करने के लिए कहते हैं। एक बार जब उन्हें पेंशनभोगियों से ओटीपी प्राप्त हो जाता है तो धोखेबाज उनके बैंक खातों तक सीधे पहुंच जाते हैं और पेंशनभोगियों के खाते से राशि को धोखाधड़ी वाले खाते में स्थानांतरित कर देते हैं।

ओटीपी नहीं करें साझा 
इस संबंध में सभी पेंशनभोगियों को इस प्रकार की धोखाधड़ी कॉल से सावधान रहने के लिए आगाह किया जाता है और सूचित किया जाता है कि सीपीएओ की ओर से कोई भी व्यक्ति पेंशनरों को कोई विवरण पूछने या ओटीपी साझा करने के लिए नहीं कहता है। इसलिए सभी पेंशनभोगियों को सलाह दी जाती है कि इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए पेंशन के लिए किसी भी अपडेशन के लिए ओटीपी या कोई अन्य विवरण आदि साझा न करें।

यह सारे पुराने तरीके 
जबकि पुलिस और अन्य प्रवर्तन एजेंसियां ऐसे साइबर जालसाजों के खिलाफ कार्रवाई करती रहती हैं, और साइबर ठग भोले-भाले लोगों को निशाना बनाने के लिए नए तरीके अपनाते हैं। जैसे, पिछले कुछ महीनों में, कई उपयोगकर्ताओं को अज्ञात नंबरों से एसएमएस के माध्यम से संदेश प्राप्त हो रहे हैं, जो दावा करते हैं कि उपयोगकर्ता के बिजली, टेलीफोन या अन्य कनेक्शन तब तक काट दिए जाएंगे जब तक कि वह एक निश्चित नंबर पर संपर्क नहीं करते।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement