Friday, May 03, 2024
Advertisement

Heart Attack Viral Video: देश में हार्ट अटैक से लोगों की जा रही है जान, देखे कई वायरल वीडियो

Heart Attack Viral Video: सोशल मीडिया पर आजकल हार्ट अटैक वाले वीडियो वायरल हो रहे हैं। वीडियो में आपने देखा होगा कि कैसे लोगों की जान जा रही है। अब ये एक बड़ी समस्या बन चुकी है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: October 23, 2022 20:43 IST
Heart Attack Viral Video- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Heart Attack Viral Video

Highlights

  • सौरव गांगुली को अभी कुछ माह पहले ही हृदयाघात आया था
  • सिद्धार्थ शुक्ला की उम्र महज 40 वर्ष थी
  • 7200 लोगों पर 10 वर्ष तक गहन शोध किया

Heart Attack Viral Video: आजकल सोशल मीडिया पर एक पैर्टन के वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो ऐसा कि देखते ही रोंगटे खड़ा हो जाता है। आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि कैसे युवक अचानक गिर जाते हैं। इस तरह के वीडियो हेल्थ से जुड़े कई सवाल खड़े करते हैं। कोरोना के बाद ये मामल देखा जा रहा है। ये बड़ी समस्या बन चुकी है। इसका कौन शिकार हो जाए किसी को नहीं पता है। इस मुद्दे के ऊपर बातचीत करने की जरुरत हैं।   

कल से ही ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि प्रवचन देते-देते बुजुर्ग की मौत हो जाती है। ऐसा ये पहला वीडियो नहीं है। आमतौर पर हर रोज इस तरह के वीडियो देखने को मिल रहा है।

ये वीडियो सोशल मीडिया पर दशहरा के समय वायरल हो रहा था। आप वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे युवक भगवान हनुमान के किरदार में अपनी कला का प्रदर्शन करते-करते स्टेज से नींचे गिर जाते हैं। इस वीडियो को यूजर के द्वारा 3 अक्टूबर को अपलोड किया गया था।    

ये भी वीडियो दशहरा के समय ही वायरल हो रहा था। इस वीडियो में भगवान भोलेनाथ के किरदार में दिख रहे हैं युवक को अचानक हार्ट अटैक आ जाता है। स्टेज पर खड़े-खड़े गिर जाते हैं। और उनकी मौत मौके पर हो जाती है। 


इस वीडियो में युवक मस्ती में डांस कर रहा होता है लेकिन अचानक से नीचे जमीन पर गिर जाता है। युवक की मौत गिरने के साथ हो जाती है। 
सोशल मीडिया के यूजर के मुताबिक ये वीडियो मैक्सिको की बताई जा रही है। अस्पताल में बैठे इंतजार कर रहे हैं युवक को हार्ट अटैक आ जाता है।
सोशल मीडिया के मुताबिक ये वीडियो गाजियाबाद की बताई जा रही है। इस वीडियो में जिम ट्रेनर की कुर्सी पर बैठे-बैठे ही मौत हो जाती है। आप साफ देख सकते हैं कि लोगों से बात कर रहे हैं। इसी दौरान युवक को हार्ट अटैक आ जाता है।

हाल ही में किया गया था एक शोध 
फ्रेंच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च के प्रमुख डा. अबू बकर नांबिमा के अनुसार कम उम्र में हृदयाघात होना अब आम बात हो गई है। शोध में यह बात सामने आई है कि पर्याप्त नींद नहीं लेने वाले युवाओं में हृदयाघात का खतरा ज्यादा हो रहा है। शोध में नींद और हृदय रोग के बीच पारस्परिक संबंध है। अध्ययन के दौरान बेसलाइन स्लीप स्कोर और स्लीप स्कोर में समय के साथ होने वाले परिवर्तन और हृदय रोग के बीच संबंधों की जांच की गई तो यह तथ्य सामने आए।

हृदयाघात के मुख्य वजहों की जानकारी के लिए टीम ने 7200 लोगों पर 10 वर्ष तक गहन शोध किया। इसमें शराब पीने वाले, धूम्रपान करने वाले, व्यवसायी और सामान्य लोगों को सम्मिलित किया गया था। इस दौरान कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक का बकायदे अध्ययन किया गया। जिन रोगियों में नींद के घंटे बढ़ाने जाने लगे, उनमें हृदय रोग का खतरा कम होने लगा और हार्ट की कार्यक्षमता भी बढ़ने लगी।

युवा भी इसके शिकार हो रहे हैं

  1.     सिद्धार्थ शुक्ला- बालीवुड अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला की उम्र महज 40 वर्ष थी, लेकिन एक वर्ष पहले हृदयाघात से उनका निधन हो गया
  2.     सिंगर केके- मशहूर गायक केके को कुछ माह पहले एक शो करने के दौरान ही हार्ट अटैक आ गया, जिससे उनका निधन हो गया।
  3.     सौरव गांगुली-भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली को अभी कुछ माह पहले ही हृदयाघात आया था। हालांकि उन्हें बचा लिया गया।
  4.     राजू श्रीवास्तव- अभी एक माह पहले जाने-माने हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक हुआ। करीब 45 दिन तक आइसीयू में रहने के बाद निधन हो गया।
  5.    रोहित सरदाना-आजतक के फेमस न्यूज एंकर रहे रोहित सरदाना को बीते वर्ष कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हृदयाघात हो गया था, जिससे उनका निधन हो  गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement