Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

पीएम मोदी लोकसभा में पहनकर आए ऐसी सदरी... कि सदन में ही नहीं, पूरी दुनिया में होने लगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सदरी का शौक वैसे तो जग जाहिर है। उनकी सदरी का क्रेज ऐसा है कि देश भर में बिकने वाली सदरी आज के दौर में "मोदी मॉडल सदरी" या "मोदी कट जैकेट" के तौर पर पहचानी जाने लगी है। मोदी कट जैकेट आज के युवाओं की पहली पसंद है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 08, 2023 22:02 IST
संसद में नीली सदरी में पीएम मोदी, जो बन गई चर्चा का विषय- India TV Hindi
Image Source : PTI संसद में नीली सदरी में पीएम मोदी, जो बन गई चर्चा का विषय

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सदरी का शौक वैसे तो जग जाहिर है। उनकी सदरी का क्रेज ऐसा है कि देश भर में बिकने वाली सदरी आज के दौर में "मोदी मॉडल सदरी" या "मोदी कट जैकेट" के तौर पर पहचानी जाने लगी है। मोदी कट जैकेट आज के युवाओं की पहली पसंद है। मगर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में जब आए तो एक ऐसी सदरी पहनी कि उसकी चर्चा सदन से लेकर पूरे विश्व में होने लगी। आइए जानते हैं कि पीएम मोदी की इस सदरी की खासियत क्या है, जिसकी चर्चा हर कहीं हो रही है?

दरअसल बजट सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्लास्टिक की बोतलों को ‘रिसाइकिल’ करके बनायी गयी सामग्री से निर्मित सदरी (जैकेट) पहनकर बुधवार को संसद पहुंचे। वह जब सुबह सदन में हल्के नीले रंग की सदरी पहने नजर आए। अधिकारियों ने बताया कि मोदी की सदरी प्लास्टिक की बोतलों का पुनर्चक्रण(रिसाइकिल) करके बनी सामग्री से तैयार की गई है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने सोमवार को बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह के दौरान प्रधानमंत्री को यह जैकेट भेंट की थी। उन्होंने इस कार्यक्रम में इंडियन ऑयल की 'अनबॉटल्ड' पहल के तहत विभिन्न पोशाक ‘लॉन्च’ की।

पीएम मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक की सदरी पहन दिया पर्यावरण को बड़ा संदेश

अधिकारियों ने बताया कि ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने के प्रधानमंत्री के आह्वान के अनुरूप इंडियन ऑयल ने खुदरा ग्राहक परिचारकों के वास्ते और उपभोक्ताओं तक एलपीजी (रसोई गैस सिलेंडर) पहुंचाने वाले कर्मियों के लिए ऐसी पोशाक निर्धारित की है, जो ‘‘रिसाइकिल्ड पॉलिएस्टर’’ (आरपीईटी) और कपास से बनाये गये हैं। आज इस सदरी को पहनकर सदन पहुंचे प्रधानमंत्री ने देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर को प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण का बड़ा संदेश दिया है।

इंडियन ऑयल ने प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकिल करके किया है निर्माण

अधिकारियों ने कहाकि इंडियन ऑयल के ग्राहक परिचारक की प्रत्येक पोशाक लगभग 28 इस्तेमाल की गई आरपीईटी बोतलों का पुनर्चक्रण कर निर्मित की जाएगी। सार्वजनिक उपक्रम टिकाऊ वस्त्रों के लिए ‘अनबॉटल्ड’ ब्रांड के जरिये इस पहल को आगे बढ़ा रहा है। इस ब्रांड के तहत आइओसी का लक्ष्य अन्य तेल विपणन कंपनियों के ग्राहक परिचारकों के लिए पोशाक की आवश्यकता को पूरा करना, सेना के लिए गैर-लड़ाकू वर्दी, संस्थानों के लिए पोशाक की आपूर्ति करना तथा खुदरा ग्राहकों को भी इसकी बिक्री करना है।

यह भी पढ़ें...

लोकसभा में बोले अधीर रंजन चौधरी- राहुल गांधी का तीर सही जगह लगा है और उन्होंने भाजपा को "पप्पू " बना दिया

लोकसभा में PM मोदी LIVE: 'UPA के 10 सालों में सबसे ज्यादा घोटाले, कश्मीर से कन्याकुमारी तक आतंकी हमले'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement