Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

Punjab Stubble Burning: पंजाब में बढ़ रहे पराली जलाने के मामले, तीन दिनों में 5140 मामले दर्ज

एक तरफ जहां दिल्ली वायु प्रदूषण की चपेट में है। वहीं दूसरी तरफ पंजाब में पराली जलाने के मामले थम ही नहीं रहे हैं। पिछले तीन दिनों में पराली जलाने के 5140 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं शुक्रवार को 1551 नए मामलों को दर्ज किया गया है।

Reported By : Puneet Pareenja Edited By : Avinash Rai Published on: November 04, 2023 11:44 IST
Punjab Stubble Burning cases increasing in Punjab 5140 cases registered in three days- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब में बढ़ रहे पराली जलाने के मामले

Punjab Stubble Burning: दिल्ली-एनसीआर एक तरफ जहां स्मॉग की चादर में लिपटा हुआ है। वहीं पंजाब में पराली जलाने के मामले नहीं थम रहे हैं। दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में एक्यूआई लगभग 500 के पार पहुंच चुका है। इस बीच शुक्रवार को पंजाब में पराली जलाने के 1551 मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले तीन दिनों में ही पंजाब में पराली जलाने के 5140 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। ये अबतक पंजाब में पराली जलाने के मामलों का 40 फीसदी है। पंजाब में पराली जलाने के मामलों का आंकड़ा बढ़कर अब 12,813 हो गया है। 

पंजाब में बढ़ रहे पराली जलाने के मामले

बता दें कि पिछले तीन दिनों में पंजाब में पराली जलाने के मामले में 150 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हुई है। 15 सितंबर से 31 अक्टूबर तक पंजाब में पराली जलाने के लिए कुल 7673 मामले थे, जो कि अब तीन दिनों में बढ़कर 13000 के करीब पहुंच चुके हैं। 1 नवंबर को पंजाब में 1921, 2 नवंबर को 1668 और 3 नवंबर को 1551 पराली जलाने के मामले दर्ज किए गए हैं। पंजाब में अभी भी 10 लाख हेक्टेयर में धान की फसल कटाई के लिए तैयार खड़ी है। ऐसे में आने वाले दिनों में पराली जलाने के मामलों में बढ़ोत्तरी की आशंका जताई गई है। 

दिल्ली में जीना हुआ दुश्वार

बता दें कि दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण अपने चरम पर पहुंच चुका है और लोगों के लिए यह मुसीबत बना हुआ है। पिछले तीन दिनों में ही वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। इसी कड़ी में शनिवार को भी दिल्ली में भयंकर स्मॉग देखने को मिला। SAFAR के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। यहां एक्यूआई 504 पहुंच चुका है। वहीं इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( T3) पर एक्यूआई 571 दर्ज किया गया। दिल्ली के धीरपुर में सुबह के वक्त एक्यूआई 542 दर्ज किया गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement