Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में AQI 500 के पार, वायु प्रदूषण ने किया बेहाल, लोगों ने कहा- सांस लेने में हो रही दिक्कत

दिल्ली में वायु प्रदूषण अपने चरम पर पहुंच गया है। साथ ही एनसीआर क्षेत्र में भी प्रदूषण का हाल एक जैसा ही है। इस बाबत लोगों ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि चारों तरफ भारी-भारी महसूस हो रहा है और ऐसा लग रहा है जैसे दमघुट रहा है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: November 04, 2023 10:07 IST
Air quality in Delhi remains severe AQI at 504 DELHI AIR POLLUTION SMOG - India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली-एनसीआर में AQI 500 के पार

Delhi Air Pollution: स्मॉग की चादर में लिपटे दिल्ली में आज भी प्रदूषण लोगों के लिए आफत बना हुआ है। दिल्ली में पिछले तीन दिनों से वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को भी दिल्ली में भयंकर स्मॉग देखने को मिला। इस बीच सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक्यूआई अब भी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 504 पहुंच चुका है, जो कि लोगों के अब दिक्कत पैदा करने लगा है। इस बाबत तमाम फोटो और वीडियो भी न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर किए गए हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर आईटीओ और सिग्नेचर ब्रिज के वीडियो में साफ दिख रहा है कि कोहरे की एक परता हवा में जमी हुई है। 

स्मॉग की चपेट में आई दिल्ली

वहीं इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( T3) पर एक्यूआई 571 दर्ज किया गया जो कि बेहद गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली के धीरपुर में सुबह के वक्त एक्यूआई 542 दर्ज किया गया। दिल्ली में रह रहे लोगों को इस कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि वायु प्रदूषण के कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। पिछले 4-5 दिनों से दिल्ली में लोगों को प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि स्थिति ऐसी बन गई है कि हमें सास लेने में दिक्कत हो रही है और मास्क का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। 

नोएडा और गुरुग्राम का हाल एक जैसा

वहीं नोएडा में भी हालात कुछ ऐसे ही बने हुए हैं। यहां एक्यूआई गंभीर श्रेणी पहुंच गया है जो 576 दर्ज किया गया है। बता दें कि सेक्टर 116 में एक्यूआई 426 दर्ज किया गया है। वहीं नोएडा सेक्टर 62 में एक्यूआई 428 दर्ज किया गया है। नोए़़डा के रहने वाले निवासी अभय कुमार ने कहा कि नोएडा में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। ऐसा महसूस होता है मानों गले में चोक हो रहा है और चारों तरफ भारी हवा फैली हुई है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के पूरे इलाके में वायु प्रदूषण का स्तर देखने को मिल रहा है। इस बाबत बीते कल सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि दिल्ली-एनसीआर गैस चैम्बर बन गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement