Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

रामनवमी हिंसा: हुगली में फिर बवाल, बीजेपी नेता घायल, सासाराम में फिर बमबाजी, जानें बंगाल-बिहार के ताजा हालात

बिहार और पश्चिम बंगाल में रामनवमी के जुलूस के दौरान शुरू हुई हिंसक वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पश्चिम बंगाल के हुगली में रविवार की शाम हुई हिंसा में बीजेपी नेता घायल हो गए, बिहार के सासाराम में आज सुबह फिर से बमबाजी हुई है। जानें ताजा हालात-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 03, 2023 7:33 IST
ram navami violence bihar bengal updates- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रामनवमी हिंसा-बिहार और बंगाल के हालात

Ram Navami Violence: रामनवमी जुलूस के दौरान बिहार और पश्चिम बंगाल में शुरू हुई हिंसक वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। इन वारदातों में कई लोग घायल हो गए हैं। सासाराम में जहां शनिवार को हुए बम धमाके में 6 लोग घायल हो गए वहां फिर से सोमवार की सुबह एक बार फिर से बमबाजी की घटना सामने आई है। वहीं बंगाल में एक बार फिर हिंसा भड़क उठी है जिसमें बीजेपी नेता बिमान घोष घायल हो गए हैं। हुगली में हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है और हिंसा प्रभावित कुछ हिस्सों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। बिहार के नालंदा जिले में 4 अप्रैल तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है, पूरे शहर में पहले से कर्फ्यू लगा हुआ है और रोहतास में 4 अप्रैल तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं।

सासाराम में सोमवार की सुबह फिर हुई बमबाजी

हमारे संवाददाता राजीव रंजन सिंह से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के सासाराम में सोमवार की सुबह फिर से बमबाजी की गई है। सासाराम के नगर थाना क्षेत्र के मोची टोला में आज सुबह करीब 4:00 बजे बमबाजी की घटना हुई है। 

सासाराम में  बम बाजी के बाद SSB के जवानों को को बुलाया गया है। जिस मोहल्ले में बमबाजी की गई है वहां खास नजर रखी जा रही है।

इलाके में SSB के जवानों ने फ्लैग मार्च किया है। 

सीएम नीतीश की बैठक, निरीक्षण करने पहुंचे डीजीपी

बिहारशरीफ में हुई हिंसक वारदात के बाद बिहार के डीजीपी आरएस भट्टी ने रविवार को हिंसा प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की, पुलिस के मुताबिक स्थिति अब नियंत्रण में है। यहां हिंसक वारदातों में एक व्यक्ति की मौत हुई है, 77 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

रविवार को बिहार सीएम नीतीश कुमार ने हाई लेवल मीटिंग की थी और डीजीपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राज्य के हालात की पूरी जानकारी दी। सीएम नीतीश ने कहा, 'पूरी मुस्तैदी बनाए रखें और उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें। किसी भी परिस्थिति में गड़बड़ी न हो, इस पर नजर बनाए रखें। अफवाह फैलाने वालों पर भी नजर रखी जाए।'

हुगली में फिर भड़की हिंसा, बीजेपी नेता घायल

पश्चिम बंगाल में रविवार की शाम हुगली जिले में रामनवमी की शोभायात्रा निकाली गई जिसके दौरान दो समूहों में  हिंसक झड़प के बाद पथराव और आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया। बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष भी शौभायात्रा में शामिल हुए थे। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा करते हुए कहा कि जुलूस के दौरान एक मस्जिद से पथराव किया गया। घटना उस वक्त की है जब हिंदू संगठन हुगली के रिशरा में शोभायात्रा निकाल रहे थे। दिलीप घोष के जाने के बाद अचानक दो गुट आमने-सामने आ गए और देखते ही देखते पत्थरबाजी शुरू हो गई और आगजनी भी हुई। इस वारदात में बीजेपी नेता बिमान घोष घायल हो गए हैं। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने मोर्चा संभाला। इसके बाद पुलिस ने इस मामले में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने अमित शाह को लिखा पत्र

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने रविवार देर शाम केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर हस्तक्षेप की मांग की। पत्र में कहा गया है, "बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर, हम तुरंत कानून के अनुसार आपकी तरह के हस्तक्षेप की मांग करते हैं ताकि स्थिति नियंत्रण से बाहर न हो और आम नागरिकों की जान और माल की रक्षा हो।"

तृणमूल कांग्रेस के राज्य महासचिव कुणाल घोष ने आरोप लगाया कि भाजपा नेता हर जिले में अशांति पैदा करने के लिए रामनवमी की रैलियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रामनवमी के जुलूस के दौरान स्थानीय मुसलमानों को उकसाया गया। शोभायात्रा में शामिल लोगों ने पथराव किया और अभद्र टिप्पणी की। हंगामे के तुरंत बाद पुलिस ने बहुत जल्दी स्थिति को नियंत्रित किया और कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है। यह अशांति पैदा करने की उनकी रणनीति का हिस्सा है। कुणाल घोष ने कहा कि सरकार आज जो हुआ उसकी पूरी जांच करेगी।

वहीं, इस वारदात के बाद राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा है कि गुंडागर्दी किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जल्द से जल्द आरोपियों को खिलाफ एक्शन लिया जाएगा

बिहार की करें तो रामनवमी के जुलूस के बाद राज्य के कुछ जिलों में शुरू हुए बवाल से अब भी कई इलाके प्रभावित हैं। नालंदा के बिहारशरीफ में तो एक शख्स की मौत भी हो गई। रोहतास के सासाराम में शनिवार को बम ब्लास्ट में छह लोग घायल हो गए थे। इसके साथ ही इन दोनों जगहों पर कई राउंड फायरिंग भी हुई है। कई लोग घायल भी हुए हैं।

ये भी पढ़ें:

केरल: ट्रेन में चढ़ने को लेकर हुआ झगड़ा, पैसेंजर ने दूसरे यात्री को लगा दी आग

कांग्रेस ने आज अपने सभी सांसदों की बैठक बुलाई, कहा- काले कपड़े पहनकर आएं

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement