Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सिद्धरमैया ने पेश किया कर्नाटक का बजट; जानें 3.27 लाख करोड़ रुपये के पिटारे में किसके लिए क्या?

कर्नाटक के मुख्यमंत्री और वित्त मंत्रालय के प्रभारी सिद्धरमैया ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट विधानसभा में आज पेश किया। इस बार सिद्धरमैया ने 3.27 लाख करोड़ रुपये के आवंटन वाला बजट कर्नाटक विधानसभा में पेश किया है।

Reported By : T Raghavan Edited By : Swayam Prakash Published on: July 07, 2023 13:42 IST
Siddaramaiah karnataka budget- India TV Hindi
Image Source : PTI सिद्धरमैया ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट किया पेश

कर्नाटक के मुख्यमंत्री और वित्त मंत्रालय के प्रभारी सिद्धरमैया ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट विधानसभा में आज पेश किया है। सिद्धरमैया ने राज्य विधानसभा में वित्त मंत्री के तौर पर अपना 14वां बजट पेश करने के साथ ही एक नया रिकॉर्ड बनाया। सिद्धरमैया से पहले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री रामकृष्ण हेगड़े ने 13 बजट पेश करने का रिकॉर्ड बनाया था। बजट पेश करते हुए सिद्धरमैया ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान दी गईं पांच 'गारंटी' के जरिये सालाना करीब 52,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, इनसे 1.3 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है। 

  1. सिद्धरमैया ने पेश किया 3,27,747 करोड़ का बजट

    इस बार सिद्धरमैया ने 3.27 लाख करोड़ रुपये के आवंटन वाला बजट कर्नाटक विधानसभा में पेश किया है। इस दौरान सिद्धरमैया ने कहा कि सरकारी की 5 गारंटिया मुफ्त की रेवड़ी नहीं हैं, ये कर्नाटक की गरीब जनता की सोशियल सेक्युरिटी है। 

  2. हर परिवार को प्रति माह मिलेंगे 4 से 5 हजार रुपये
    52,000 करोड़ इन गारंटियों पर सालाना खर्च होगा। इससे 1 करोड़ 30 हजार परिवारों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हर परिवार को प्रति महीने 4 से 5 हजार रुपए की अतिरिक्त वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  3. किसानों के लिए नवोद्यमा स्कीम
    सिद्धरमैया ने इस बजट में कृषि क्षेत्र में किसानों के लिए नवोद्यमा स्कीम लॉन्च की है। इसके तहत किसानों के उत्पादों को नंदिनी की तर्ज पर सरकार प्रोत्साहन देगी। इसके लिए 10 करोड़ आवंटित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए सरकार 85,818 करोड़ का कर्ज लेगी। 
  4. कर्नाटक में शराब हुई महंगी
    साथ ही संपत्ति की गाइड लाइन वैल्यू को रिवाइज किया जाएगा। इस बजट में स्टैंप एंड रजिस्ट्रेशन से 25,000 करोड़ राजस्व कमाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं इंडियन मेड शराब की कीमतों में 18 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी तो वहीं बीयर 15 फीसदी महंगी हो जाएगी।
  5. प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप होगी फिर शुरू
    वहीं केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यक स्टूडेंट्स के लिए प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप को बंद कर दिया था। कर्नाटक की सरकार 60 करोड़ के ग्रांट के साथ इस योजना को फिर से शुरू करेगी।
  6. अल्पसंख्यक छात्रों को ब्याज मुक्त एजुकेशन लोन 
    इसके अलावा अब 2 परसेंट ब्याज पर अल्पसंख्यक समुदायों के स्टूडेंट्स को 1 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा। विदेशों में हायर एजुकेशन के लिए अल्पसंख्यक स्टूडेंट्स के लिए 20 लाख रुपए तक का इंट्रेस्ट फ्री लोन दिया जाएगा।
  7. सभी धर्मों के लिए भी खोला खजाना
    सिद्धरमैया ने इस बजट में राज्य ईसाई विकास कॉरपोरेशन बनाने का ऐलान किया है। इसके लिए 100 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे। वहीं 40 हजार वक्फ संपत्तियों के संरक्षण के लिए इस साल 50 करोड़ रुपया दिया जाएगा। वहीं राज्य में गुरद्वारों के विकास के लिए 30 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। जैन तीर्थ के लिए 25 करोड़ रुपये देने का भी ऐलान किया है।

इसके अलावा कर्नाटक सरकार ने मोरल पुलिसिंग के नाम पर लोगों को परेशान करने वालों पर कड़ी कार्यवाई करने की भी बात कही है। उन्होंने चेतावनी दी कि सोशल मीडिया के जरिए फेक न्यूज़ फैलाने वालों पर भी कानूनी कार्यवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

VIDEO: चप्पल से अधेड़ की पिटाई कर रहा था सरपंच, वायरल होने के बाद सामने आया नया ट्विस्ट

बंगाल में पंचायत चुनाव से एक दिन पहले भी जारी है हिंसा, मुर्शिदाबाद में कांग्रेस कर्मी की हत्या, कूचबिहार में तीन को लगी गोली 
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement