Monday, April 29, 2024
Advertisement

'आवाज नीची करके बात करें, वरना कोर्ट से बाहर करवा दूंगा', सुनवाई के दौरान वकील पर गुस्सा होकर बोले चीफ जस्टिस चंद्रचूड़

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने एक वकील को डांटते हुए कहा कि अगर उन्होंने ऊंची आवाज में बात की तो वह उन्हें कोर्ट से बाहर निकलवा देंगे। इसके बाद वकील ने CJI से माफ़ी मांगी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: January 04, 2024 17:09 IST
Supreme Court, Chief Justice DY Chandrachud- India TV Hindi
Image Source : FILE चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने कई बार सुनवाई के दौरान जज और वकीलों के बीच गहमागहमी हो जाती है। कई बार जज वकीलों को डांट का कड़वा घूंट भी पिला देते हैं। लेकिन इस बार तो मुख्य न्यायाधीश ने एक वकील को चेतावनी देते हुए कोर्ट से बाहर निकलवाने तक की बात कह डाली। इसके बाद वकील के तेवर ढीले हुए और उन्होंने CJI से माफ़ी मांगी।

सुनवाई के दौरान वकील चीफ जस्टिस से ऊंची आवाज में बोल बैठे

दरअसल एक मामले की लिस्टिंग को लेकर एक वकील चीफ जस्टिस से ऊंची आवाज में बोल बैठे। वकील की ऊंची आवाज सुनते ही चीफ जस्टिस नाराज हो गए। उन्होंने  वकील को फटकार लगाते हुए कहा- आप आवाज नीचे करके बात करें, नहीं तो कोर्ट से बाहर करवा दूंगा। CJI ने वकील से कहा- एक सेकेंड, पहले अपनी आवाज धीमी करें। आप सुप्रीम कोर्ट में खड़े होकर अपनी बात रख रहे हैं।

इस तरह से किसी ने मुझसे बात नहीं की- चीफ जस्टिस 

इसके बाद CJI ने कहा कि अगर आपको लगता है कि ऊंची आवाज में बातकर आप कोर्ट को डरा सकते हैं, तो आप गलत हैं। मेरे 23 साल के करियर में इस तरह से किसी ने मुझसे बात नहीं की। करियर के बचे हुए एक साल में भी ऐसा नहीं होने दूंगा। चीफ जस्टिस ने वकील से कहा- आपको पता होना चाहिए कि आप कहां खड़े हो रहे हैं। क्या आप हर बार जस्टिस पर इसी तरह चिल्लाते हैं? चीफ जस्टिस की चेतावनी के बाद वकील ने तुरंत माफी मांगी और विनम्र होकर आगे अपनी बात कोर्ट के सामने रखी।

कोर्ट में अनुशासन के लिए जाने जाते हैं CJI 

गौरतलब है कि चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ अपने कोर्ट ने अनुशासन रखने के लिए जाने जाते हैं। इससे पहले 16 अक्टूबर 2023 को एक वकील के फोन पर बात करने से CJI नाराज हो गए थे। उन्होंने वकील को टोकते हुए कहा- इधर आओ, यह कोई बाजार है? CJI ने अपने स्टाफ को वकील का मोबाइल लेने को भी कह दिया। बाद में वकील ने माफी मांगी। इसके बाद उन्होंने वकील से कहा कि इस बार वह उन्हें माफ़ कर रहे हैं, लेकिन आगे से ध्यान रखना।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement