Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ओडिशा रेल हादसे के बाद मंजर भयावह, मलबा हटाने में जुटे 1000 मजदूर, अब तक के 10 बड़े घटनाक्रम

बालासोर के अस्पतालों में डॉक्टर घायल लोगों की जान बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। इस हादसे में अब तक 288 लोगों के जान गंवाने की पुष्टि हो चुकी है और 900 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 04, 2023 7:14 IST
ओडिशा रेल हादसा- India TV Hindi
Image Source : PTI ओडिशा रेल हादसा

ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेनों की हुई टक्कर के बाद का मंजर बहुत भयावह है। चारों तरफ अपनों की तलाश और घायलों के इलाज लिए चीख-पुकार है। बालासोर के अस्पतालों में डॉक्टर घायल लोगों की जान बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। इस हादसे में अब तक 288 लोगों के जान गंवाने की पुष्टि हो चुकी है और 900 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। 

ओडिशा के बालासोर का सरकारी जिला अस्पताल शनिवार को एक युद्ध क्षेत्र के जैसा दिखाई दे रहा था। अस्पताल का कॉरिडोर स्ट्रेचर पर पड़े घायलों से भर गया, तो वहीं कॉरिडोर से लेकर अस्पताल के बाहर तक लोगों की भीड़ दिखाई दे रही थी। घायल यात्रियों का इलाज के लिए अस्पताल में तांता लगा हुआ है।

मरम्मत का कार्य में जुटे 1000 से ज्यादा कर्मचारी 

रेल मंत्रालय के मुताबिक, बालासोर ट्रेन दुर्घटना स्थल पर मरम्मत का काम चल रहा है। काम में 1000 से ज्यादा कर्मचारी लगे हुए हैं। पटरी से उतरी ट्रेनों के मलबे और क्षतिग्रस्त डिब्बों को पटरी से हटाया जा रहा है। शीघ्र बहाली के लिए 7 से अधिक पोकलेन मशीन, 2 एक्सिडेंट रिलीफ ट्रेन, 3-4 रेलवे और रोड क्रेन तैनात किया गया है।

"1175 मरीजों को निजी अस्पतालों में एडमिट किया गया"

ओडिशा स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अब तक 1175 मरीजों को निजी अस्पतालों में एडमिट कराया गया था, जिनमें से 793 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है, जबकि 382 मरीज अस्पताल में हैं, जिनमें से 2 की हालत गंभीर है, बाकी सभी की हालत स्थिर है। 

ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद बड़े घटनाक्रम-  

  1. एक अधिकारी ने बताया कि हावड़ा के रास्ते में 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए और बगल की पटरियों पर गिर गए। उन्होंने कहा, "पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए।" ओडिशा के मुख्य सचिव पीके जेना ने कहा कि दुर्घटना में एक तीसरी मालगाड़ी भी शामिल थी।
  2. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भीषण रेल दुर्घटना के मद्देनजर एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की और कहा कि 3 जून को कोई उत्सव नहीं होगा। पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया। जमीनी हालात का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री बालासोर पहुंचे।
  3. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्रेन के पटरी से उतरने की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए। रेल मंत्रालय ने अनुग्रह राशि की घोषणा की। मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख और मामूली रूप से घायल लोगों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।
  4. भीषण ओडिशा ट्रेन दुर्घटना को देखते हुए कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं और कई देरी से चल रही हैं। दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर डिविजन में हावड़ा-चेन्नई मुख्य लाइन पर हुए हादसे के कारण अब तक लंबी दूरी की 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।
  5. भुवनेश्वर में एम्स सहित आस-पास के जिलों के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने कहा कि हादसे में घायल हुए लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मौके पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बचाव अभियान में मदद के लिए वायुसेना को भी बुलाया गया है।
  6. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने के मौके पर कल होने वाले सभी अखिल भारतीय कार्यक्रमों को रद्द कर दिया।
  7. अधिकारियों द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं और सौ से अधिक राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) के कर्मी बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं।
  8. अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि ओडिशा के बालासोर जिले में तीन ट्रेन दुर्घटना स्थल पर एनडीआरएफ की 3 टीमें काम कर रही हैं, जबकि 6 और टीमों को मौके पर भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन 9 टीमों में करीब 240 कर्मियों की अनुमानित संख्या है। एनडीआरएफ के महानिदेशक (डीजी) अतुल करवाल ने बताया कि उनकी टीमें ओडिशा राज्य सरकार और रेलवे अधिकारियों के साथ समन्वय से काम कर रही हैं।
  9. वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर भी दुर्घटनास्थल पर पहुंचा और वायु सेना के अधिकारी बचाव अभियान के लिए अलर्ट पर हैं।
  10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और पीएम के राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि की घोषणा की।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement