Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Tour of Duty : Agnipath Scheme में 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को इन सरकारी नौकरियों में मिलेगी प्राथमिकता, जानें डिटेल

Tour of Duty Agnipath Scheme : चार साल की नौकरी के बाद ज्यादातर अग्निवीर रिटायर हो जाएंगे और ऐसे अग्निवीरों को केंद्रीय सशत्र बलों की नौकरी में प्राथमिकता मिलेगी।

Devendra Parashar Reported By: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: December 16, 2022 9:22 IST
INDIAN ARMY- India TV Hindi
Image Source : PTI INDIAN ARMY

Highlights

  • अग्निवीरों को केंद्रीय सशत्र बलों की नौकरी में मिलेगी प्राथमिकता
  • गृह मंत्रालय की ओर से किया गया ऐलान
  • करीब 75 फीसदी अग्निवीर चार साल की सेवा के बाद होंगे रिटायर

Tour of Duty Agnipath Scheme : अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होनेवाले जवानों को चार साल की नौकरी के बाद केंद्रीय सशस्त्र बलों और असम राइफल्स में नियुक्ति में प्राथमिकता मिलेगी। यह जानकारी गृह मंत्रालय की ओर से दी गई है। देश ने तीनों सेनाओं में सैनिकों की भर्ती को लेकर कल केंद्र सरकार ने ‘अग्निपथ’ योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत सैनिकों की भर्ती छोटी अवधि के लिए की जाएगी। इसके तहत भारतीय युवाओं को ‘अग्निपथ’ योजना के तहत ‘अग्निवीर’ के रूप में सशस्त्र बलों में काम करने का अवसर मिलेगा। चार साल की नौकरी के बाद ज्यादातर अग्निवीर रिटायर हो जाएंगे और ऐसे अग्निवीरों को केंद्रीय सशत्र बलों की नौकरी में प्राथमिकता मिलेगी। 

क्या है अग्निवीर योजना

आपको बता दें कि देश की तीनों सेनाओं में इस साल 46,000 अग्निवीरों की भर्ती होगी। इनके चयन के लिए उम्र सीमा 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी। इस योजना के तहत भर्ती 90 दिनों के भीतर शुरू होने वाली है। रोजगार के पहले वर्ष में एक ‘अग्निवीर’ का मासिक वेतन 30,000 रुपये होगा, लेकिन हाथ में केवल 21,000 रुपये ही आएंगे। हर महीने 9,000 रुपये सरकार के समान योगदान वाले एक कोष में जाएंगे। इसके बाद दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष में मासिक वेतन 33,000 रुपये, 36,500 रुपये और 40,000 रुपये होगा। प्रत्येक ‘अग्निवीर’ को ‘सेवा निधि पैकेज’ के रूप में 11.71 लाख रुपये की राशि मिलेगी और इस पर आयकर से छूट मिलेगी।

नहीं मिलेगी ग्रेच्युटी और पेंशन 

ग्रेच्युटी और पेंशन लाभ के लिए कोई अधिकार नहीं होगा और नए रंगरूटों को सशस्त्र बलों में जारी कार्य अवधि के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। सशस्त्र बलों द्वारा समय-समय पर घोषित की गई संगठनात्मक आवश्यकता और सेना की नीतियों के आधार पर चार साल की सेवा पूरी होने पर ‘अग्निवीर’ को सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। 

नियमित कैडर में 25 प्रतिशत अग्निवीरों को मिलेगा मौका

सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में ‘अग्निवीर’ के प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25 प्रतिशत सैनिकों का नामांकन किया जाएगा। वर्तमान में सेना 10 साल के शुरुआती कार्यकाल के लिए ‘शॉर्ट सर्विस कमीशन’ के तहत युवाओं की भर्ती करती है, जिसे 14 साल तक बढ़ाया जा सकता है। नयी योजना का उद्देश्य तीनों सेवाओं के वेतन और पेंशन खर्च को कम करना है, जो तेजी से बढ़ा है।

इनपुट-एजेंसी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement