Friday, March 29, 2024
Advertisement

बजट नरेन्द्र मोदी की नये भारत की सोच को साकार करने वाला: अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में शुक्रवार को पेश आम बजट को ‘‘नये भारत’’ को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच को परिलक्षित करने वाला बजट करार दिया। उन्होंने कहा कि यह ‘‘किसानों को समृद्ध और गरीब को सम्मानपूर्ण जीवन’’ व्यतीत करने में सहायक होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 05, 2019 15:02 IST
बजट नरेन्द्र मोदी की नये भारत की सोच को साकार करने वाला: अमित शाह- India TV Hindi
बजट नरेन्द्र मोदी की नये भारत की सोच को साकार करने वाला: अमित शाह

नयी दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में शुक्रवार को पेश आम बजट को ‘‘नये भारत’’ को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच को परिलक्षित करने वाला बजट करार दिया। उन्होंने कहा कि यह ‘‘किसानों को समृद्ध और गरीब को सम्मानपूर्ण जीवन’’ व्यतीत करने में सहायक होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में आम बजट प्रस्ताव पेश किये जाने के बाद गृह मंत्री ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा,‘‘बजट में मध्यम वर्ग को उनके कठिन परिश्रम का फल और भारतीय उद्यमियों को मजबूती मिलेगी। यह सही अर्थो में उम्मीद और सशक्तिकरण का बजट है।’’ 

Related Stories

शाह ने कहा कि वित्त मंत्री ने नये भारत के निर्माण के लिये बजट पेश किया है जो समावेशी और प्रगतिशील राष्ट्र की बुनियाद रखने वाला है। बजट किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है। उन्होंने कहा कि नये भारत का बजट पिछले पांच वर्षो में अर्थव्यवस्था, आवास, आधारभूत ढांचा और सामाजिक क्षेत्र से जुड़े विविध क्षेत्रों में अभूतपूर्व कार्यो को रेखांकित करता है। उन्होंने कहा कि इस आधार पर यह उम्मीद का भाव जागृत करता है कि आने वाले वर्षो में भारत 5000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बन सकता है। 

अमित शाह ने कहा कि वित्त मंत्री ने ‘‘भविष्योन्मुखी बजट’’ पेश किया है। यह बजट ऐसे क्षेत्रों का समावेशी खाका प्रस्तुत करता है जो हमारे नागरिकों को विकास एवं नवोन्मेष के पथ पर आगे ले जायेगा। उन्होंने कहा कि इसमें स्वच्छ ऊर्जा और कैशलेस लेनदेन पर जोर दिया गया है जो सही दिशा में उठाया गया कदम है। 

गृह मंत्री ने कहा कि नये भारत के लिये आज का बजट प्रत्येक नागरिकों को पेयजल, पूरे देश को बिजली सम्पर्क से जोड़ने और विनिर्माण क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने के हमारे सामूहिक सपने को पूरा करने का मंच तैयार करता है। यह बजट भारत को अधिक विविधतापर्ण स्टार्ट अप केंद्र बना सकेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement