Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कल्पना सोरेन बनेंगी झारखंड की नई सीएम? रांची में हुई विधायकों की बैठक

झारखंड में बड़ा सियासी बदलाव हो सकता है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं और अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को सीएम की कुर्सी सौंप सकते हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: January 30, 2024 23:38 IST
रांची गठबंधन के विधायकों की बैठक में हेमंत सोरेन- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रांची गठबंधन के विधायकों की बैठक में हेमंत सोरेन

रांची: बिहार के बाद अब झारखंड में सियासत का कोलाहल जारी है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि यहां  हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ सकते हैं और  उनकी पत्नी कल्पना सोरेन सीएम का पद संभाल सकती हैं। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह दावा किया गया कि हेमंत सोरेन निजी कार्य से दिल्ली गए थे, उनके बारे में तरह-तरह की अफवाहें उड़ाई गई। इस बीच शाम में जेएमएम, आरजेडी और कांग्रेस के विधायकों की बैठक रांची में हुई। यह बैठक दो घंटे तक चली।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में हेमंत सोरेन ने ईडी द्वारा गिरफ्तारी की हालत में नए सीएम को लेकर विधायकों से सहमति ली। विधायकों ने सहमति पत्र पर दस्तखत भी किया। एक तरह से हेमंत सोरेन को विधायकों ने अंतिम फैसला लेने के लिए अधिकृत कर दिया है। माना जा रहा है कि हेमंत सोरेन के गिरफ्तार होने की स्थिति में कल्पना सोरेन को झारखंड का सीएम बनाया जा सकता है।

सीएम आवास पर हुई थी महागठबंधन के विधायकों की बैठक

इससे पहले झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आखिरकार मुख्यमंत्री आवास पहुंच गए जहां उन्होंने राज्य के मौजूदा राजनीतिक हालात पर सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की बैठक की अध्यक्षता की। पिछले कई घंटों तक उनके पते और ठिकाने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। बाद में रांची स्थित अपने आधिकारिक आवास पहुंचे और बैठक में हिस्सा लिया। 

बैठक में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सोरेन आधी रात के बाद अपने आधिकारिक आवास पर पहुंच गए थे। सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर साझा की गई तस्वीरों और वीडियो में बड़ी संख्या में विधायक और मंत्री बैठक में हिस्सा लेने से पहले सोरेन का अभिवादन करते नजर आए। बैठक में मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद थी। झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायकों को राज्य की राजधानी नहीं छोड़ने और बैठक में भाग लेने के लिए कहा गया था। 

दो विधायकों ने कल्पना सोरेन को सीएम मानने से किया इनकार-निशिकांत 

इस बीच बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स'पर बताया कि पार्टी के दो विधायकों ने हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन या अन्य किसी विधायक को मुख्यमंत्री मानने से इनकार कर दिया है। उन्होंने लिखा,'वर्तमान सूचना के अनुसार विधायक सीता सोरेन जी व विधायक बसंत सोरेन जी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी की पत्नी कल्पना सोरेन जी या अन्य विधायक को मुख्यमंत्री मानने से इंकार कर दिया है। दोनों विधायक राXची में हो रही विधायक दल की बैठक से अनुपस्थित हैं।'

बुधवार को ईडी के सामने होंगे पेश

एक विधायक ने कहा कि यह बैठक मौजूदा राजनीतिक स्थिति और बुधवार को मुख्यमंत्री से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की प्रस्तावित पूछताछ के बारे में रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी। सोरेन ने ईडी को ईमेल भेजकर सूचित किया था कि वह बुधवार को दोपहर एक बजे अपने आवास पर अपना बयान दर्ज कराने के लिए तैयार हैं। प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम कथित भूमि धोखाधड़ी मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच के संबंध में पूछताछ करने के लिए सोमवार को सोरेन के दक्षिण दिल्ली स्थित 5/1 शांति निकेतन आवास पहुंची और 13 घंटे से अधिक समय तक वहां डेरा डाले रही। इस दौरान उन्होंने परिसर की तलाशी ली। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने सोरेन के दिल्ली स्थित आवास की तलाशी के बाद 36 लाख रुपये, एक एसयूवी और कुछ ‘‘आपत्तिजनक’’ दस्तावेज जब्त किए हैं। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement