Monday, April 29, 2024
Advertisement

Loksabha Election 2024 Updates: राजस्थान में पहले चरण के मतदान के लिए नौ प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया

लोकसभा चुनावों को देखते हुए विभिन्न सियासी दलों के नेताओं ने अपने चुनावी कैंपेन में तेजी ला दी है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी बातों को पहुंचाने में लगे हैं। देश-दुनिया की बड़ी खबरों के अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।

Written By : Avinash Rai, Mangal Yadav Updated on: March 22, 2024 23:05 IST
Lok Sabha Elections Live Updates Narendra Modi Mamata Banerjee Rahul Gandhi Arvind Kejriwal BJP Cong- India TV Hindi
Image Source : ANI लोकसभा चुनाव की बड़ी खबरों के पल-पल के अपडेट्स

Loksabha Election 2024 LIVE Updates: लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान किया जाएगा। वहीं 1 जून को सातवें चरण का मतदान किया जाएगा। 4 जून को चुनाव के परिणाम घोषित होंगे। लोकसभा चुनाव से संबंधित खबरों की हर छोटी-बड़ी अपडेट्स हम आपको इस खबर में दे रहे हैं।

Related Stories

 

 

Latest India News

Loksabha Election 2024 Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 10:14 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राजस्थान में पहले चरण के मतदान के लिए नौ प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया

    राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अब तक नौ उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को कुल सात प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को गंगानगर, बीकानेर, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर और दौसा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 1-1 प्रत्याशी ने अपने पर्चे दाखिल किए। उन्होंने बताया कि जयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले एक प्रत्याशी ने एक अतिरिक्त नामांकन पत्र प्रस्तुत किया है। उन्होंने बताया कि राज्य में प्रथम चरण के मतदान के लिए 20 मार्च को चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई थी।  

     

  • 9:39 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    उत्तराखंड में त्रिवेंद्र रावत, अजय टम्टा ने नामांकन दाखिल किया

    उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और मौजूदा सांसद अजय टम्टा ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए क्रमश: हरिद्वार और अल्मोड़ा निर्वाचन क्षेत्रों से भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। रावत ने हरिद्वार से मौजूदा सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, पार्टी विधायकों और सैकड़ों समर्थकों की उपस्थिति में अपना नामांकन डिजिटल तौर पर दाखिल किया। उन्होंने अपना नामांकन दाखिल करने के तुरंत बाद एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘यह मेरे राजनीतिक जीवन में एक नयी यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है। डोईवाला से विधायक बनने से लेकर आज तीर्थनगरी से लोकसभा उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करने तक, यह मेरे लिए एक भावनात्मक यात्रा रही है। 

  • 9:12 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    चार उम्मीदवारों ने फाइल किया नामांकन

    उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शुक्रवार को चार उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जिसके लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। एक वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने शुक्रवार को बताया कि अधिसूचना जारी होने के तीसरे दिन शुक्रवार को विभिन्न दलों के चार प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किया गया। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में पहले चरण के तहत आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन आठ सीट में आने वाली नगीना (सुरक्षित) लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के चन्द्रशेखर और समाजवादी पार्टी के मनोज कुमार ने नामांकन दाखिल किया। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) के हर किशोर सिंह और रामपुर लोकसभा सीट के लिए राष्ट्रीय समाज दल (आर) से संजय कुमार भारती ने नामांकन दाखिल किया। इस प्रकार अब तक विभिन्न दलों के कुल चार प्रत्याशियों द्वारा प्रथम चरण में नामांकन किया गया है।

  • 5:47 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    चुनाव आयोग हस्तक्षेप करे- विपक्ष

    कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि आप जानते हैं कि किस तरह से कल रात गैर कानूनी एक्शन लिया गया। पहली बात यह बहुत गंभीर और व्यापक मुद्दा है किसी पार्टी का मुद्दा नहीं है। यह मुद्दा सीधा संविधान के मूल ढांचे से संबंध रखता है। जब आप एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करते हैं तो संविधान और लोकतंत्र पर प्रहार कर रहे होते हैं। हमने चुनाव आयोग से कहा कि आप इस मामले में हस्तक्षेप करें। 

     

  • 5:43 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    चुनाव आयोग से मिले I.N.D.I.A गठबंधन के नेता

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से नाराज इंडिया गठबंधन के नेता शुक्रवार को चुनाव आयोग से मिलकर ईडी की शिकायत की। गठबंधन के नेताओं ने तीनों चुनाव आयुक्त से कहा कि चुनावी मौसम में इस तरह की गिरफ्तारी गैर कानूनी है।

  • 5:28 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    कांग्रेस ने भक्त चरण दास को दी बड़ी जिम्मेदारी

    कांग्रेस ने शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री भक्त चरण दास को ओडिशा के लिए प्रचार समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। दास को 2019 के लोकसभा चुनाव में भी प्रचार समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, लेकिन चुनावों में पार्टी की हार के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है, ''कांग्रेस अध्यक्ष ने तत्काल प्रभाव से भक्त चरण दास को ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) की प्रचार समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

     

  • 4:12 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    मुंबई से चुनाव लड़ सकती हैं स्वरा भास्कर

    अभिनेत्री स्वरा भास्कर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहती हैं। स्वरा भास्कर मुंबई कांग्रेस के नेताओं के संपर्क में हैं। उत्तर मध्य मुंबई सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा स्वरा भास्कर ने जताई है। मुंबई कांग्रेस की तरफ से स्वरा को कहा गया है कि उनकी उम्मीदवारी पर विचार किया जाएगा। इसी सीट से राज बब्बर के नाम पर भी विचार किया जा रहा है।

     

  • 2:22 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    के. अन्नामलाई को कोयंबटूर से मिला टिकट

    कोयंबटूर से भाजपा ने तमिलनाडु भाजपा के अध्यक्ष के. अन्नामलाई को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इसे लेकर उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि हम इस सीट पर जीत दर्ज करेंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कोयंबटूर सीट काफी अहम है, जिसपर हम जीत दर्ज करेंगे।

  • 2:03 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट

    लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट को जारी किया है। इस लिस्ट में पुड्डुचेरी और तमिलनाडु के उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

  • 1:56 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    हरियाणा में 10 सीटों पर जीतेगी भाजपा?

    हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज से मुलाकात करने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि अनिल विज हमारे वरिष्ठ नेता हैं। मैंने हमेशा उनसे सीखा है। उनका आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ रहा है। उनके नेतृत्व में हम हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेंगे।

  • 1:40 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    टिकट मिलने पर क्या बोले एल. मुरुगन

    भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट को जारी कर दिया है। इस बाबत केंद्रीय मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने कहा कि मैं इसके लिए पीएम मोदी को, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार व्यक्त करता हूं। मुझे तमिलनाडु के नीलगिरी निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा चुनाव लड़ने का अवसर मिला है। यह द्रमुक के खिलाफ चुनाव लड़ने का शानदार अवसर है। द्रमुक का अर्थ है भ्रष्ट और वंशवादी, फूट डालों और राज करो की नीति से डीएमके चलती है। 

  • 11:35 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    अरविंद केजरीवाल को देना चाहिए इस्तीफा

    अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि उन्हें अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

  • 10:14 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    क्या बोले वीरेंद्र सचदेवा

    अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल शराब घोटाला मामले में शामिल थे. उनके नेता जेल में हैं। अगर एजेंसी आपको गिरफ्तार करती है। इसका मतलब है कि आपने घोटाला किया है, तभी ईडी को ये कदम उठाना पड़ा।

  • 10:02 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कोर्ट से स्वत: संज्ञान

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मैं सुप्रीम कोर्ट से आग्रह करता हूं कि जो कुछ हुआ है उसपर कोर्ट स्वत: संज्ञान ले। जो हुआ है वह लोकतंत्र की भावना का उल्लंघन है। अदालत को चुनावों पर भौतिक प्रभाव डालने वाली किसी भी चीज के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है। यह मूल रूप से प्रत्येक भारतीय नागरिक के राजनीतिक अधिकारों का उल्लंघन है। 

  • 9:13 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    केजरीवाल की गिरफ्तार पर क्या बोलीं बांसुरी स्वराज

    दिल्ली से भाजपा की लोकसभा प्रत्याशी बांसुरी स्वराज ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ईडी ने अरविंद केजरीवाल से जांच में सहयोग देने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने बार-बार बहानेबाजी की और 10 दिन के विपासना शिविर में चले गए। इसका चुनाव से कुछ लेना देना नहीं है। ऐसी स्थिति के लिए अरविंद केजरीवाल खुद जिम्मेदार हैं।

  • 8:29 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    क्या आंदोलन में शामिल होगा इंडी गठबंधन

    अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद देशव्यापी आंदोलन करने की तैयारी है। इसे लेकर गोपाल राय ने इंडी गठबंधन के घटक दलों को भी इसमें शामिल होने का न्यौता दिया है।

     

     

  • 6:54 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    गोपाल राय ने किया आह्वान

    आम आदमी पार्टी (आप) की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के बाद भाजपा के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया। राय ने कहा कि केजरीवाल की गिरफ्तारी 'लोकतंत्र की हत्या' और 'तानाशाही की घोषणा' है। अधिकारियों ने बताया कि ईडी ने बृहस्पतिवार रात केजरीवाल को आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया और अपने मुख्यालय ले गई। दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा, ‘‘मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि वे इस तानाशाही के खिलाफ देशभर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन करें। हम कल सुबह 10 बजे आम आदमी पार्टी के कार्यालय पर एकत्र होंगे और फिर भाजपा मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन करेंगे।’’ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement