Monday, April 29, 2024
Advertisement

ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर पर हो लोकसभा चुनाव, इंडिया अगेस्ट ईवीएम ने सरकार से की ये मांग

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। ईवीएम के जरिए लोकसभा चुनाव को संपन्न कराया जाएगा। भाजपा का दावा है कि वह 400 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेगी। इस बीच एक संस्था ने मांग की है कि ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर पर चुनाव कराए जाएं।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Avinash Rai Published on: March 21, 2024 11:11 IST
Lok Sabha elections- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बैलेट पेपर के जरिए हो लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा का लक्ष्य है 400 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करने का। भाजपा के नेताओं का कहना है कि भाजपा अकेले दम पर 370 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेगी। वहीं एनडीए गठबंधन 400 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेंगी। एक तरफ जहां भाजपा 400 पार का नारा दे रही है। वहीं दूसरी तरफ बैलेट पेपर पर चुनाव कराने की मांग को लेकर इंडिया अगेंस्ट ईवीएम फोरम ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया से ईवीएम हटाकर बैलेट से चुनाव हो। ईवीएम को हमेशा के लिए बंद किया जाएगा, इसके लिए साल 2018 से हम काम कर रहे हैं। 

Related Stories

ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर पर हो वोटिंग

इंडिया अगेंस्ट ईवीएम के सदस्य एडवोकेट आकाश मून ने कहा कि हमारी मांग है बैलेट पेपर से चुनाव करने की, इसे लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति जी को पत्र लिखा गया है। इस बाबत बार-बार मांग की गई है। मांग तो पूरी नहीं की गई, लेकिन इसके उलट हमपर चुनाव थोपा गया है, जो ईवीएम से होने वाला है। हमने निर्णय लिया है कि ईवीएम से चुनाव इस देश में हम नहीं होने देंगे। ईवीएम की क्षमता है 384 उम्मीदवार की। उन्होंने कहा कि कम से कम नागपुर और रामटेक में तो बैलेट पेपर से ही चुनाव हो। हम अपने कार्यकर्ताओं से अपील करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग सामने आएं और पूरे विदर्भ में 400 से ज्यादा उम्मीदवार नामांकन दाखिल करें।

लोकसभा चुनाव के रिजल्ट कब आएंगे

बता दें कि लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी गई है। बीते दिनों चुनाव आयोग की तरफ से इस बाबत तारीखों की घोषणा करने के साथ ही ईवीएम को हैक करने को लेकर भी जवाब दिया गया था। मुख्य चुनाव आयुक्त ने ईवीएम से जुड़े सवाल पर शायरी पढ़ते हुए कहा कि किसी की हार में ईवीएम का कोई दोष नहीं है। बता दें कि देशभर में 7 चरणों में चुनाव होने वाले हैं। 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान किया जाएगा। वहीं 1 जून को सातवें चरण के लिए मतदान किया जाएगा, जिसके बाद 4 जून को चुनाव के परिणाम घोषित होंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement