Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लोकसभा से 3 और सांसदों को किया गया निलंबित, संसद सुरक्षा में चूक के बाद से विपक्ष कर रहा बवाल

लोकसभा स्पीकर ने एक बार फिर से लोकसभा से सांसदों को निलंबित कर दिया है। इस बार स्पीकर ने 3 सांसदों को निलंबित किया है। बता दें कि संसद की सुरक्षा में हुई चूक के बाद से लगातार विपक्षी दलों द्वारा हंगामा किया जा रहा है और इस मामले पर चर्चा की मांग की जा रही है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: December 21, 2023 15:53 IST
loksabha speaker suspended 3 MPs from opposition parties creating ruckus after lapse in Parliament s- India TV Hindi
Image Source : PTI लोकसभा से 3 सांसदों को किया गया निलंबित

संसद भवन की सुरक्षा में हुई चूक के बाद से लगातार विपक्षी दलों द्वारा सदन में विरोध किया जा रहा है। इस बीच एक बार फिर से लोकसभा से सांसदों को निलंबित किया गया है। इस बार लोकसभा से 3 सांसदों को निलंबित किया गया है। गुरुवार को लोकसभा से डीके सुरेश, नकुलनाथ और दीपक बैज को निलंबित किया गया है। बता दें कि डीके सुरेश डीके शिवकुमार के भाई हैं, नकुलनाथ कमलनाथ के बेटे हैं। दरअसल संसद की सुरक्षा में हुई चूक के बाद से लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी दलों द्वारा खूब हंगामा किया जा रहा है। विपक्ष की मांग है इस मामले पर अमित शाह सदन में बयान दें और इसपर चर्चा की जाए। इस बाबत विपक्षी सांसद लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी मामले पर बीते दिनों लोकसभा और राज्यसभा से भी कई सांसदों को निलंबित किया गया था।

Related Stories

लगातार सांसदों का हो रहा निलंबन

बता दें कि इससे पहले शीतकालीन सत्र के दौरान पहली बार 14 दिसंबर को सांसदों को निलंबित किया गया था। 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 और राज्यसभा से 1 सांसद को निलंबित किया गया। इसके बाद 18 दिसंबर को लोकसभा से 33 और राज्यसभा से 45 सांसदों को निलंबितक कर दिया गया। इसके बाद 19 दिसंबर को लोकसभा से 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया और अब 21 दिसंबर को एक बार फिर लोकसभा से 3 सांसदों को निलंबित किया गया। इस तरह लोकसभा से कुल 98 और राज्यसभा से 46 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। यानि दोनों सदनों को मिलाकर कुल 144 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। 

मल्लिकार्जुन खरगे ने साधा निशाना

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के सांसदों ने बीते दिनों इस बाबत संसद भवन से विजय चौक तक मार्च निकाला। सासंदों के निलंबन और संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर विपक्ष लगातार सरकार पर हमला बोल रहा है। इस मार्च के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार नहीं चाहती कि सदन सही तरीके से चले। मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'सरकार ये नहीं चाहती कि सदन चले। लेकिन मैं माफी चाहता हूं कि चेयरमैन साहब ने एक मुद्दा उठाकर हम सारे सांसद को जातिवाद पर लाया है। लोकतंत्र में बात करना हमारा हक है। हम चुने हुए सदस्य हैं और लोगों की भावना को सदन में बताना पार्लियामेंट के मेंबर का कर्तव्य है। संसद में जो घटना घटी उसी मुद्दे को हम लोकसभा और राज्यसभा में उठाना चाहते थे। हम ये सवाल उठा रहे था कि क्यों संसद की सुरक्षा में ऐसी सेंध लगी? इसके लिए जिम्मेदार कौन लोग हैं? लेकिन न तो गृह मंत्री ने बताया और न ही प्रधानमंत्री ने सदन में कुछ कहा।'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement