1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. नोएडा में 104 साल की उम्र के बजुर्ग ने लगवाया कोरोना वायरस का टीका

नोएडा में 104 साल की उम्र के बजुर्ग ने लगवाया कोरोना वायरस का टीका

देश में चल रहे कोरोना टीकाकरण के बीच मंगलवार को 104 वर्ष के वृद्ध महावीर प्रसाद माहेश्वरी ने सेक्टर-27 स्थित एक अस्पताल में कोविड-19 टीका लगवाया। अस्पताल के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 09, 2021 22:03 IST
104-year-old Noida man takes COVID vaccine, feels 'fit and fine'- India TV Hindi
Image Source : PTI 104 वर्ष के वृद्ध महावीर प्रसाद माहेश्वरी ने सेक्टर-27 स्थित एक अस्पताल में कोविड-19 टीका लगवाया।

नोएडा: देश में चल रहे कोरोना टीकाकरण के बीच मंगलवार को 104 वर्ष के वृद्ध महावीर प्रसाद माहेश्वरी ने सेक्टर-27 स्थित एक अस्पताल में कोविड-19 टीका लगवाया। अस्पताल के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि जनपद में चल रहे टीकाकरण के बीच टीका लगवाने वाले वह अब तक के सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। उन्होंने बताया कि माहेश्वरी के साथ उनके छह अन्य परिजनों ने टीका लगवाया। इसमें उनके 81 वर्षीय पुत्र और 78 साल की पुत्रवधु भी शामिल है। माहेश्वरी के पुत्र सुदर्शन दयाल माहेश्वरी ने बताया कि वह कोरोना टीका लगवाने के बाद वह बेहतर महसूस कर रहे हैं। 

इस बीच, एक अन्य घटना में नोएडा के सेक्टर-39 स्थित कोविड-19 अस्पताल के सिक्योरिटी गार्ड व हाउसकीपिंग कर्मियों ने पिछले 5 माह से वेतन न मिलने तथा काम से निकाले जाने के विरोध में आज प्रदर्शन कर नारेबाजी की। गार्ड व कर्मचारियों का कहना था कि उन्हें पिछले 5 माह से वेतन नहीं मिला है और अब कंपनी उन्हें काम पर आने से मना कर रही है ऐसे में उनके सामने भरण पोषण की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है।

इस बीच स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि देश में कोरोना वायरस टीकाकरण की मौजूदा दर संतोषजनक है तथा सरकारी एवं निजी दोनों, क्षेत्रों की स्वास्थ्य इकाइयों में कोविड टीकाकरण केंद्रों (सीवीसी) की संख्या बढ़ाकर इसमें तेजी लायी जा रही है। उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उनसे सवाल किया गया था कि क्या दैनिक टीकाकरण की मौजूदा दर अगस्त 2021 तक 30 करोड़ लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार इस बात से अवगत है कि भारत कोविशिल्ड टीका जिस कीमत पर खरीद रहा है, वह यूरोपीय संघ में इसकी कीमत की तुलना में ज्यादा है, चौबे ने कहा कि उपलब्ध जानकारी के अनुसार, दुनिया भर में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीका की कीमत 4 से 5.25 अमेरिकी डॉलर के बीच है। उन्होंने अपने जवाब में कहा कि भारत सरकार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा उत्पादित कोविशील्ड (ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका) टीका 210 रुपये (करों सहित) पर खरीद रही है। 

चौबे ने कहा कि कोविड टीकाकरण संबंधी राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह उचित मूल्य पर टीकों की खरीद के लिए विभिन्न टीका निर्माताओं के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा कि कोविशिल्ड के निर्माता ने 60 वर्ष से अधिक आयु वाले तथा अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 से 60 वर्ष की आयु के लोगों के प्राथमिकता वाले समूह के लिए 150 रुपए (इसके अलावा जीएसटी) ​​की कीमत पर 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति करने पर सहमति दी है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X