1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. इस गांव में 700 मुस्लिमों से ख़ौफ़ में 150 हिंदू? हिंदुओं ने दी धर्मांतरण की धमकी

इस गांव में 700 मुस्लिमों से ख़ौफ़ में 150 हिंदू? हिंदुओं ने दी धर्मांतरण की धमकी

बरेली ज़िला मुख्यालय से क़रीब 70 किमी दूर मिल्क पछौड़ा गांव वरुण गांधी के संसदीय क्षेत्र पीलीभीत की बहेड़ी विधानसभा में आता है। अब यहां रहने वाले लोग सीधे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 24, 2019 9:00 IST
इस गांव में 700 मुस्लिमों से ख़ौफ़ में 150 हिंदू? हिंदुओं ने दी धर्मांतरण की धमकी- India TV Hindi
इस गांव में 700 मुस्लिमों से ख़ौफ़ में 150 हिंदू? हिंदुओं ने दी धर्मांतरण की धमकी

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के बरेली में हिंदू समुदाय के लोग डरे हुए हैं और आरोपों के मुताबिक ये खौफ है मुस्लिम परिवारों से। हालात ये है कि अब हिंदू धर्म परिवर्तन तक की धमकी देने लगे हैं और अपना घर ज़मीन छोड़कर पलायन करने की बात कह रहे हैं। इनका आरोप बेहद संगीन, बेहद सनसनीखेज़ और बेहद चौंकाने वाले हैं। मामला दिल्ली से क़रीब 300 किलोमीटर दूर बरेली के मिल्क पिछोड़ा गांव का है। 

यहां का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में गांव में रहने वाले हिंदू परिवार बहुत संगीन आरोप लगाते दिख रहे हैं। दरअसल दावा किया जा रहा है कि मिल्क पिछोड़ा गांव में क़रीब 700 मुस्लिम हैं जबकि हिंदू सिर्फ 150 और आरोपों के मुताबिक़ इसी का फायदा उठाकर बहुसंख्यक मुस्लिम हिंदू परिवारों पर अत्याचर करते हैं। 

इस पूरे विवाद की वजह ग्राम समाज की ज़मीन पर बना एक मंदिर है जो गांव वालों के मुताबिक़ क़रीब 50 साल पुराना है। गांववालों का दावा है कि वो इस जगह पर छोटा मंदिर बनाना चाहते हैं लेकिन यहां रहने वाले मुस्लिम ऐसा होने नहीं दे रहे। इतना ही नहीं, गांव में रहने वाली हिंदू महिलाओं का आरोप है कि जब ये लोग इस मंदिर में पूजा करने जाती हैं तो मुस्लिम समुदाय के लोग इनसे छेड़खानी करते हैं।

हिंदू समुदाय के लोगों का आरोप है कि मामले की शिकायत इलाके के मौजूदा बीजेपी विधायक से लेकर एसडीएम और पुलिस से भी कर चुके हैं लेकिन इनकी सुनने वाला कोई नहीं है। अब गांव के हिंदू परिवार यहां तक कह रहे हैं कि अगर इनकी गुहार पर जल्द फैसला नहीं हुआ तो ये धर्म परिवर्तन तक कर लेंगे। कुछ पलायन करने का भी फैसला कर चुके हैं।

इन आरोपों का पूरा सच जानने के लिए जब इंडिया टीवी ने दूसरे समुदाय के लोगों से बात की तो उन्होंने सारे इल्ज़ाम गलत बताए। हालांकि ये ज़रूर मान लिया कि जिस जगह हिंदू समुदाय के लोग मंदिर बनाना चाहते हैं वो मस्जिद से बिल्कुल सटा है जिसके चलते इन्हें मंदिर पर एतराज़ है। वहीं पुलिस के मुताबिक़ मंदिर बनाने के लिए गांव में मौजूद हिंदू समुदाय के लोग झूठ बोल रहे हैं। उत्पीड़न, छेड़खानी और मंदिर ना बनने को लेकर मारपीट जैसे दावे भी बेबुनियाद हैं।

बरेली ज़िला मुख्यालय से क़रीब 70 किमी दूर मिल्क पछौड़ा गांव वरुण गांधी के संसदीय क्षेत्र पीलीभीत की बहेड़ी विधानसभा में आता है। अब यहां रहने वाले लोग सीधे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मदद की गुहार लगा रहे हैं। साथ ही धमकी दे रहे हैं कि अगर इनकी किसी ने नहीं सुनी तो धर्म परिवर्तन और पलायन करना ही इनका आखिरी रास्ता होगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X