1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. नोएडा पुलिस महिलाओं को ऐसे आर्थिक रूप से बना रही आत्मनिर्भर, शुरू की ये अनोखी मुहिम

नोएडा पुलिस महिलाओं को ऐसे आर्थिक रूप से बना रही आत्मनिर्भर, शुरू की ये अनोखी मुहिम

नोएडा पुलिस ने अपनी नई मुहिम में महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए पुलिस लाइन में सौर उर्जा से चलने वाले चरखे से धागा बनाने की अनूठी परियोजना की शुरुआत की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2021 15:23 IST
नोएडा पुलिस महिलाओं को ऐसे आर्थिक रूप से बना रही आत्मनिर्भर, शुरू की ये अनोखी मुहिम- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नोएडा पुलिस महिलाओं को ऐसे आर्थिक रूप से बना रही आत्मनिर्भर, शुरू की ये अनोखी मुहिम

नोएडा। कोरोना संकट में नोएडा पुलिस ना सिर्फ कानून व्यवस्था को बनाए रखने में जुटी हुई है बल्कि लोगों के लिए रोजी-रोजगार की भी व्यवस्था कर रही है। राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में पुलिस सामाजिक उत्थान और गरीबों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में नोएडा पुलिस ने पर्यावरण की देखभाल के साथ-साथ लोगों को रोजगार के लिए एक नई मुहिम की शुरूआत की है। 

नोएडा पुलिस ने अपनी नई मुहिम में महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए पुलिस लाइन में सौर उर्जा से चलने वाले चरखे से धागा बनाने की अनूठी परियोजना की शुरुआत की है। पुलिस लाइन में लगाए गए सौर उर्जा से चलने वाले इस चरखे से कई महिलाओं को सिखाकर रोजगार दिया जा रहा है। गौरतलब है कि, पुलिस लाइन में लगे धागा बनाने वाले इस सोलर प्लांट में जीवाश्म ईंधन का उपयोग नहीं किया जा रहा है, इससे पर्यावरण को भी बचाने में मदद मिल रही है। 

इतना ही नहीं नोएडा पुलिस कोरोना संकट में रोजी-रोजगार गंवा देने वाली महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की पूरी कोशिश में लगी हुई है। पुलिस लाइन में लगाए गए इस चरखा प्लांट में बड़ी मात्रा में महिलाओं द्वारा धागा बनाया जा रहा है। नोएडा पुलिस की कोरोना संकट काल में महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की इस तरह की अनुठी मुहिम को लोग काफी सराह रहे हैं। इससे पहले भी नोएडा पुलिस ने कोरोना संकट में लोगों की काफी मदद की है। कहीं सड़क किनारे रह रहे लोगों को खाना वितरित किया तो कहीं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काम दिलवाकर उनकी मदद की है। नोएडा पुलिस हमेशा लोगों की मदद के साथ-साथ कानून-व्यवस्था बनाए रखने में लगी हुई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X