Friday, March 29, 2024
Advertisement

UP Corona Vaccination: उत्तर प्रदेश सरकार का जून में 1 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों को जून के महीने में कोविड टीके की एक करोड़ खुराक लगाने की तैयारी में है। एक जून से शुरू होने वाले इस महा अभियान के लिए सरकार ने चाक चौबंद तैयारी का दावा किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 28, 2021 19:22 IST
UP Corona Vaccination- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO UP Corona Vaccination

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों को जून के महीने में कोविड टीके की एक करोड़ खुराक लगाने की तैयारी में है। एक जून से शुरू होने वाले इस महा अभियान के लिए सरकार ने चाक चौबंद तैयारी का दावा किया है। सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि राज्‍य के सभी 75 जिलों के गांव, गली, मोहल्‍लों से लेकर शहर तक चलने वाले इस अभियान के जरिये व्यापक स्तर पर लोगों के टीकाकरण की तैयारी है। उन्होंने बताया कि अभी तक टीके की कुल एक करोड़ 73 लाख खुराक लाभार्थियों को लगा चुकी प्रदेश सरकार जून के बाद इस आंकड़े को 3 करोड़ के पार ले जाने की योजना पर काम कर रही है। गौरतलब है कि प्रदेश में एक मई से शुरू हुए 18 से 44 आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान को योगी सरकार मौजूदा दौर में सभी 18 मंडल मुख्‍यालयों समेत 23 जिलों में संचालित कर रही है।

प्रवक्ता के मुताबिक एक जून से शुरू होने जा रहे मुफ्त टीकाकरण महाअभियान का खाका राज्‍य सरकार ने तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने कम आबादी वाले जिलों के लिए रोजाना कम से कम एक हजार टीकाकरण का लक्ष्‍य तय किया है। उन्होंने बताया कि बड़े जिलों में एक से दो अतिरिक्त कार्य स्थल पर कोविड वैक्सीनेशन सेंटर- कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) बनाए जाएंगे। सरकारी कर्मचारियों और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले कर्मियों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी। प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण अभियान को पूरी गति से चलाने के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने टीकाकरण महाअभियान को लेकर शासनादेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि एक जून से चलने वाले टीकाकरण अभियान के लिए हर जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए रोज चार कार्य स्थल पर सीवीसी का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवश्यकतानुसार कार्य स्थल पर सीवीसी का स्थान परिवर्तित करते हुए राष्ट्रीयकृत बैंक कर्मी, परिवहन कर्मचारी, रेलवे और अन्य राजकीय कार्यालयों में भी टीकाकरण किया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि न्यायालय, मीडिया, परिषदीय शिक्षकों व सरकारी दफ्तरों में भी टीकाकरण होगा। जिले स्तर पर न्यायालय के लिए, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग कार्यालय में अधिकारियों और मीडिया प्रतिनिधियों के लिए और सरकारी कार्य स्थल के लिए दो सत्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हर जिले में रोजाना परिषदीय शिक्षकों के लिए और अभिभावक स्पेशल कोविड वैक्‍सीन सेंटर लगाए जाएंगे, जिसमें 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के माता-पिता का टीकाकरण होगा।

प्रवक्ता ने कहा कि जिले स्तर पर रोजाना लगने वाले टीके की सूची न्यायालयों में जिला जज के कार्यालय से, मीडिया कर्मियों की सूची जिला सूचना अधिकारी से, शिक्षकों की सूची बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय से और अन्य सरकारी कर्मियों की सूची जिलाधिकारी कार्यालय से पूर्व से बनाकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दी जाएगी और उसी के अनुसार टीकाकरण कराया जाएगा। इन सभी कार्य स्थल पर सीवीसी में 45 और उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए भी स्लॉट रखे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि हर जिले में रोजाना दो अभिभावक स्पेशल सीवीसी लगाए जाएंगे, जिसमें 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के माता-पिता का टीकाकरण होगा। इसके लिए उन्हें पंजीकरण और टीकाकरण के समय अपने बच्चे की उम्र 12 वर्ष से कम होने का प्रमाण (आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र या कोई अन्य) पत्र देना होगा। अधिक आबादी वाले बड़े जिलों में एक अतिरिक्त अभिभावक विशेष सीवीसी लगाया जाएगा। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement