Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश से आया चौंकाने वाला मामला, विधवा पेंशन लेती मिलीं सुहागिन महिलाएं, डीएम ने दिए ये आदेश

बदायूं के डीएम ने फर्जीवाड़े के इस मामले का तुरंत संज्ञान लेते हुए इन महिलाओं की पेंशन रोकने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा डीएम ने इन सभी 106 महिलाओं से पेंशन की राशि वापस वसूलने के भी आदेश दिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 14, 2020 18:38 IST
widow pension fraud in badaun uttar pradesh । उत्तर प्रदेश से आया चौंकाने वाला मामला, विधवा पेंशन ले- India TV Hindi
Image Source : FILE widow pension fraud in badaun uttar pradesh । उत्तर प्रदेश से आया चौंकाने वाला मामला, विधवा पेंशन लेती मिलीं सुहागिन महिलाएं, डीएम ने दिए ये आदेश

बदायूं. उत्तर प्रदेश के बदायूं से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। बदायूं जिले में ऐसी महिलाएं मिली हैं, जिन्होंने विधवा पेंशन पाने के लिए अपनी पति को मृत बता दिया। बदायूं जिले में ऐसी 106 महिलाएं मिली हैं, जिन्होंने सरकार द्वारा दी जा रही विधवा पेंशन पाने के लिए खुद को विधवा बता दिया। बदायूं के डीएम ने फर्जीवाड़े के इस मामले का तुरंत संज्ञान लेते हुए इन महिलाओं की पेंशन रोकने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा डीएम ने इन सभी 106 महिलाओं से पेंशन की राशि वापस वसूलने के भी आदेश दिए हैं।

पढ़ें- Coronavirus: सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी ये अच्छी खबर! साथ ही दी ये हिदायत

पढ़ें- कैलाश विजयवर्गीय ने कांग्रेस के इन नेताओं को बताया 'चुन्नू-मून्नू', किया बड़ा प्रहार

जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार ने बुधवार को बताया कि जिले में कुल 106 महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने अपने पति को मृत दिखा कर पेंशन का लाभ लिया है। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे भी मामले हैं जिनमें महिला ने पहले पति के मरने के बाद पेंशन लेना शुरू किया था, लेकिन दूसरे विवाह के बाद उसे बंद नहीं कराया।

पढ़ें- Diwali Special Trains: रेलवे चलाएगा 196 नई स्पेशल ट्रेन, इन तारीखों के बीच होगा संचालन

पढ़ें- Kashmir: तंगधार में सेना ने विफल किया पाकिस्तानी BAT का प्लान

अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में सुहागन मिली सभी महिलाओं की पेंशन रोकी जा रही है और उन्हें पेंशन के रूप में अब तक दी गई धनराशि की वसूली भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 891 ऐसी महिलाएं भी हैं जिनकी मौत हो चुकी है लेकिन अभी तक उनके खाते में पेंशन की रकम जा रही है, उसे बंद किया जाएगा। इस पूरे प्रकरण पर बदायूं के जिलाधिकारी कुमार प्रशांत का कहना है कि कुछ शिकायतें मिली हैं, उनकी जांच कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि यह एक सतत प्रकिया है जिसमें निरंतर जांच चलती रहती है और यथोचित कार्रवाई भी की जाती है। (Input- भाषा)

पढ़ें- उज्जैन से चौंकाने वाली खबर! कुंडली में खुदकुशी का योग बताकर शख्स ने दी जान

पढ़ें- Video: बेखौफ बदमाशों ने बीच सड़क ऑटो चालक को बेरहमी से पीटा, फिर थाने के बाहर फेंका

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement