Friday, May 03, 2024
Advertisement

Farmers' Protest: लखीमपुर खीरी में चल रहा किसान आंदोलन हुआ खत्म, अब क्या होगा संयुक्त किसान मोर्चा का अगला कदम

Farmers' Protest: केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा ‘टेनी’ को पद से हटाने और MSP (फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य) समेत अन्य मांगों को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) का किसान आंदोलन अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद शनिवार दोपहर बाद खत्म हो गया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: August 20, 2022 17:21 IST
Farmer's Protest in Lakhimpur Kheri ends- India TV Hindi
Image Source : PTI Farmer's Protest in Lakhimpur Kheri ends

Highlights

  • संयुक्त किसान मोर्चा का धरना प्रदर्शन हुआ खत्म
  • लखीमपुर खीरी में गुरुवार से चल रहा था आंदोलन
  • अजय मिश्रा ‘टेनी’ को पद से हटाने समेत रखी कई मांगें

Farmers' Protest: केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा ‘टेनी’ को पद से हटाने और MSP (फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य) समेत अन्य मांगों को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) का किसान आंदोलन अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद शनिवार दोपहर बाद खत्म हो गया। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने जिला प्रशासन के साथ बैठक के बाद आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की। मंच से किसानों को संबोधित करते हुए टिकैत ने कहा कि यहां आंदोलन को स्थगित कर दिया गया है और एसकेएम की आगे की रणनी तैयार करने के लिए 6 सितंबर को दिल्ली में बैठक होगी। 

इन मांगो को लेकर धरने पर बैठे थे किसान

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी दोपहर करीब 2.30 बजे धरना स्थल पर पहुंचे और किसानों का ज्ञापन प्राप्त किया जिसके बाद उन्होंने आंदोलन वापस ले लिया। जिला प्रशासन ने किसानों को आश्वासन दिया कि सितंबर के पहले सप्ताह में उनके लिए शासन स्तर पर बैठक की व्यवस्था की जाएगी, जिसके बाद टिकैत और अन्य किसान नेताओं ने अपना आंदोलन समाप्त कर दिया। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने गुरुवार सुबह लखीमपुर शहर के राजापुर मंडी समिति में अपना धरना शुरू किया था, जिसमें गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा को बर्खास्त करने, जेलों में पड़े निर्दोष किसानों की रिहाई, न्यून्तम समर्थन मूल्य गारंटी कानून, बिजली संशोधन विधेयक 2022 को वापस लेने, गन्ना बकाया का भुगतान और सरकार के भूमि अधिकार समेत अपनी कई और मांगों को लेकर सरकार पर दबाव बनाया गया था। 

पिछले साल तिकोनिया गांव में हुई थी हिंसक घटना 
बता दें कि लखीमपुर खीरी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री का पैतृक जिला है और वह खीरी से लगातार दूसरी बार भाजपा के सांसद हैं। पिछले साल तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी जिले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के गांव जा रहे उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे का किसानों द्वारा विरोध करने के दौरान तिकोनिया गांव में हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोग मारे गए थे। इस मामले में मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा को बतौर मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार किया गया है। किसानों की मांग है कि इस मामले को लेकर अजय मिश्रा को मंत्री पद से बर्खास्त किया जाए।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement