Thursday, July 11, 2024
Advertisement

Amarnath Yatra: इस साल बाबा बर्फानी के दर पहुंचे अब तक सबसे ज्यादा भक्त, 20 हजार से अधिक श्रद्धालु रोज कर रहे दर्शन

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 20 हजार से अधिक यात्रा रोज पहुंच रहे हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल यात्रियों को लेकर एक नया रिकार्ड बनेगा।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Shailendra Tiwari Published on: July 10, 2024 19:26 IST
बाबा बर्फानी की यात्रा - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बाबा बर्फानी

शिव लिंगम पूरी तरह से पिघल जाने के बाद भी, भक्तों की आस्था और श्रद्धा में जरा भी हिचकिचाहट नजर नहीं आय रही है, बल्कि आस्था के सामने इस बार हर चीज हारती हुई नजर आ रही हैं। यात्रा के दानों रास्तों बालटाल और पहलगाम से जहां प्रतिदिन 15,000 श्रद्धालु को गुफा पर जाने के अनुमति हैं, वहां भीड़ इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि 20,000 से अधिक यात्री हर रोज गुफा में बाबा के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।

29 जून को शुरू हुई थी यात्रा

29 जून से शुरू हुई इस वर्ष की 52 दिनों की पवित्र अमरनाथ यात्रा के 11 दिनों में 2.50 लाख  से अधिक श्रद्धालु पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके हैं, जो कि पिछले सालों के मुकाबले में अब तक की सबसे बड़ी संख्या बताई जा रही है। इंडिया टीवी से बात करते हुए बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आए हुए भक्तों ने कहा भले ही वक्त से पहले बाबा बर्फानी का शिव लिंग लुप्त हुआ हो लेकिन बाबा के गुफा के दर्शन कर दिल को सकून मिल रहा है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है कि बाबा बर्फानी का शिवलिंग वक्त से पहले पिघल गया है, क्योंकि आस्था और श्रद्धा भक्तों को दूर-दूर से यहां खींच कर लाते हैं। 

यहां आने वाला हर श्रद्धालु बस इस इंतजार में है कि कब बाबा अमरनाथ की गुफा के दर्शन हों और जो श्रद्धालु दर्शन कर वापस लौट आए हैं, वो अमरनाथ श्राइन बोर्ड और प्रशासन की तरफ से किए गए सभी इंतजामों से बेहद खुश नजर आ रहे हैं। इन श्रद्धालुओं का मानना है कि गुफा पर प्रतिदिन बढ़ रही श्रद्धालु की इस भीड़ इस बार अमरनाथ यात्रा में एक नया ऐतिहासिक रिकार्ड बनाएगी।

11 दिनों में पहुंचे इतने लाख भक्त

गौरतलब है कि इस साल यात्रा के पहले 5 दिनों में ही एक लाख से अधिक श्रद्धालु गुफा में पहुंचे चुके हैं, जबकि 11 दिनों में करीब यह संख्या 2.50 तक पहुंच गई। जो कि पिछले कहीं सालों के मुकाबले में अब तक सबसे बड़ी संख्या मानी जा रही हैं। 52 दिनों की अमरनाथ यात्रा 19 अगस्त को संपन्न हो रही है, ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि अगर अगले 40 दिनों तक श्रद्धालुओं के भीड़ ऐसी ही रही तो इस वर्ष आंकड़ें के हिसाब से अमरनाथ यात्रा में एक नया रिकॉर्ड बन सकता है।

ये भी पढ़ें:

कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के लिए 4,600 से ज्यादा तीर्थयात्री रवाना, बम बम भोले के जयकारों से गूंजा आकाश

M4 कार्बाइन असॉल्ट राइफल है कितना खतरनाक, जम्मू कश्मीर के आतंकी कर रहे इसका इस्तेमाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement