Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इंडियन रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, इस राज्य में कम कर दिए हैं टिकट के दाम

भारतीय रेलवे ने कश्मीर के यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। रेलवे ने घाटी में यात्री ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी का साधारण किराया बहाल कर दिया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: March 20, 2024 23:59 IST
indian railway- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रेलवे का बड़ा ऐलान

उत्तर रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए बुधवार (20 मार्च) को कश्मीर घाटी में ट्रेन किराया कम करने का ऐलान किया है। रेलवे ने घाटी में यात्री ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी का साधारण किराया बहाल कर दिया है।अधिकारियों ने बताया कि शुल्क 40 से 50 फीसदी तक कम हो गए हैं। रेलवे के इस ऐलान से पहले सदुरा स्टेशन (अनंतनाग जिला) से श्रीनगर तक किराया 35 रुपये था. यह अब 15 रुपये हो गया है।अधिकारियों ने कहा क‍ि टिकटों में राहत कश्मीर की पूरी घाटी में लागू हो गया है। इसके बाद ट्रेन से यात्रा करना बेहद किफायती और सस्ता हो गया है।

बता दें कि रेल सेवाएं वर्तमान में घाटी के उत्तर में बारामूला शहर से जम्मू संभाग के रामबन जिले के संगलदान तक बहाल हैं। इसके बाद अप्रैल के आख‍िर तक उधमपुर से बारामूला तक रेल सेवा चालू हो जाएगी, जिससे घाटी रेलवे सेवाओं के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ जाएगी और यहा ंके लोगों के लिए यह रेलवे की एक बड़ी सौगात होगी।

पूरी तरह से डिजिटल करने की हो रही तैयारी

भारतीय रेलवे की ओर से अब ड‍िज‍िटल इंड‍िया व‍िजन को बढ़ावा देने की पूरी तैयारी है। 1 अप्रैल, 2024 से शुरू हो रहे नए व‍ित्तीय वर्ष में रेलवे ने पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्र‍िया को अपनाने का ऐलान क‍िया है और साथ ही कैशलेस पेमेंट की प्रक्र‍िया पर बल देते हुए रेलवे अपने सभी टिकट काउंटर को क्यूआर कोड से लैस करने जा रहा है।

अब सभी रेलवे स्‍टेशनों पर जनरल और आरक्ष‍ित ट‍िकट लेने के ल‍िए क्‍यूआर कोड का इस्‍तेमाल करके ट‍िकट लिया जा सकेगा। इससे ट‍िकट लेने के ल‍िए लंबी कतार में खड़े होने का झंझट भी खत्‍म हो जाएगा। रेलवे ने कहा है कि इस प्रक्रिया के लागू होने से 1 अप्रैल से रेलवे के खानपान से लेकर टिकट, जुर्माने और पार्किंग तक आद‍ि सभी जगहों पर ऑनलाइन पैमेंट सुविधा शुरू हो जाएगी। इसमें सबसे अहम बात यह भी है क‍ि ट्रेन में बेट‍िकट यात्रियों से रेलवे अब क्यूआर कोड स्कैन के जर‍िए जुर्माना भी वसूल कर सकेगा। 

बता दें कि ऑनलाइन प्रक्र‍िया को लागू करने के ल‍िए प‍िछले द‍िनों रेलवे बोर्ड की ओर से सभी रेलवे ड‍िव‍िजनों को मार्च के आख‍िर तक इसकी तैयारी करने के न‍िर्देश द‍िए गए थे। इसके लागू होने से यात्रा और सुविधाजनक हो जाएगी। 

(इनपुट्स-आइएनएस) 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement