Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में आया भयानक एवलांच, कई संपत्तियों को नुकसान, देखें डरावना Video

जम्मू-कश्मीर घाटी के कई पहाड़ी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी पहले ही जारी की जा चुकी है। गुरुवार को सोनमर्ग के सरबल क्षेत्र में भारी हिमस्खलन की घटना देखने को मिली है। इस घटना से संपत्ति को कुछ नुकसान हुआ है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Subhash Kumar Updated on: February 08, 2024 19:20 IST
जम्मू-कश्मीर में भयानक एवलांच। - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जम्मू-कश्मीर में भयानक एवलांच।

जम्मू-कश्मीर में बीते कई दिनों से बर्फबारी देखने को मिल रही है। इसी क्रम में जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग के सरबल क्षेत्र में गुरुवार को भारी हिमस्खलन (एवलांच) हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल घाटी में हुई बंपर बर्फबारी के बाद से इसे सबसे बड़ा हिमस्खलन करार दिया जा रहा है। इस हिमस्खलन में संपत्तियों को नुकसान पहुंचने की खबर सामने आ रही है। इस भारी हिमस्खलन का वीडियो भी सामने आया है। 

क्या है पूरा मामला?

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग के सरबल क्षेत्र में गुरुवार को बड़ा हिमस्खलन देखने को मिला। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, इस साल घाटी में हुई बंपर बर्फबारी के बाद से इसे सबसे बड़ा हिमस्खलन करार दिया जा रहा है। हिमस्खलन का एक वीडियो क्लिप भी सामने आया है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। देखिए घटना का वीडियो

हिमस्खलन की चेतावनी जारी

बता दें कि जम्मू-कश्मीर घाटी के कई पहाड़ी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी पहले ही जारी की जा चुकी है। गुरुवार को हुई हिमस्खलन की इस घटना से संपत्तियों को भी नुकसान हुआ है लेकिन अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। प्रशासन की ओर से अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है।

क्यों आता है एवलांच?

ऊंची पहाड़ियों पर जब ज्यादा मात्रा में बर्फ जम जाती है तो ज्यादा दवाब होने के कारण बर्फ अपनी जगह से खिसक जाती है। ये बर्फ की परत तेज बहाव के साथ नीचे की ओर बहने लगती हैं और रास्ते में आने वाली हर चीज को बहा ले जाती है। पर्वतारोहियों, या पर्वत के किनारे रहने वाले लोगों को इससे सबसे ज्यादा जोखिम होता है। 

ये भी पढ़ें- आतंकियों ने श्रीनगर में की अमृतसर के युवक की हत्या, एक अन्य की हालत नाजुक

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लश्कर-ए-तैयबा मॉड्यूल का सक्रिय आतंकी गिरफ्तार, पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement