1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. कोरोना वायरस से जुड़ी शिक्षा सामग्री को ऑनलाइन मुफ्त इस्तेमाल करने की पेशकश

कोरोना वायरस से जुड़ी शिक्षा सामग्री को ऑनलाइन मुफ्त इस्तेमाल करने की पेशकश

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय प्रेस (ओयूपी) ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहे अनुसंधानकर्ताओं, चिकित्सीय पेशेवरों और इस वायरस से निपटने में लगे अन्य लोगों की मदद के लिए इस वायरस से जुड़ी अपनी शिक्षा सामग्री को मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध करने की शुक्रवार को घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 03, 2020 16:28 IST
online free use of education material related to corona...- India TV Hindi
online free use of education material related to corona virus

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय प्रेस (ओयूपी) ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहे अनुसंधानकर्ताओं, चिकित्सीय पेशेवरों और इस वायरस से निपटने में लगे अन्य लोगों की मदद के लिए इस वायरस से जुड़ी अपनी शिक्षा सामग्री को मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध करने की शुक्रवार को घोषणा की है। विश्व के विशालतम विश्वविद्यालय प्रेस ने 'घर में निरंतर पढ़ाई' कार्यकम की शुरुआत करते हुए छात्रों और शिक्षकों को भी अपने शिक्षा के संसाधनों को मुफ्त में ऑनलाइन इस्तेमाल करने की सुविधा दी है और यह विद्यालय एवं उच्च शिक्षा दोनों माध्यमों के लिए उपलब्ध रहेंगे।

ओयूपी की भारतीय इकाई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि इस पहल का मकसद घर में पढ़ाई का माहौल बनाना है और साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि शिक्षा के प्रसार में कोई बाधा नहीं आए। इसमें कहा गया कि ओयूपी अपने ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम को भी शिक्षकों की सहायता के मकसद से मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध कराएगी।

इस पहल को लेकर ओयूपी की भारतीय इकाई के महानिदेशक शिवरामाकृष्णन वेंकेटश्वरन ने कहा, '' बतौर एक मिशन संचालित संगठन, ओयूपी ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहे अनुसंधानकर्ताओं, चिकित्सीय पेशेवरों और इस वायरस से निपटने में लगे अन्य लोगों की मदद के लिए कोरोना वायरस से संबंधित संसाधनों की मुफ्त ऑनलाइन पहुंच सुनिश्चित की है। इस दौरान हमने छात्रों, शिक्षकों और संस्थानों की मदद करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X