होंठों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, दिखेगा फर्क

कुछ गलतियों के कारण लोगों के होंठ काले पड़ जाते हैं, जिसमें स्मोकिंग, केमिलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आदि शामिल है। जानिए कैसे पाएं गुलाबी होंठ।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 21, 2021 14:54 IST
lip darkness - India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK.COM होंठों का कालापन दूर करने के उपाय 

जब बात चेहरे की खूबसूरती की हो तो शायद ही कोई व्यक्ति हो जो कोई भी कमी रखना चाहता हो। जिस तरह से चेहरे पर दाग-धब्बे किसी को अच्छे नहीं लगते ठीक उसी तरह से होंठों का कालेपन से भी लोगों को रास नहीं आता है। हालांकि लिपस्टिक, बाम आदि की मदद से काले होंठों को छुपा तो सकते हैं पर नैचुरल तरीके से इसे ठीक करना आपके लिए बेस्ट होगा।

होंठ काले होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इनमें सिगरेट का सेवन, सही पोषण न मिलना, शरीर में खून की कमी या फिर केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना शामिल है। कई बार वातावरण का असर भी आपके होंठों पर देखने को मिलता है। तेज़ धूप से स्किन में मेलानिन सेल्स बढ़ जाते हैं जिससे स्किन डार्क हो जाती है। वजह कोई भी हो इस परेशानी को घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है। आईए जानते हैं कुछ आसान उपायों के बारे में। 

डायबिटीज से लेकर वजन को कंट्रोल करेगी सीताफल स्मूदी, घर पर यूं बनाएं

हल्दी-मलाई

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं। मलाई का पेस्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है। इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क महसूस होगा।

नींबू का रस 

नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के साथ ही होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक है। आप हफ्ते में 3-4 बार होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद होंठों को धो लें। धोने के बाद चेहरे और होठों पर कोई मॉइस्चराइज लगा लें।

नारियल तेल 

COCONUT OIL

Image Source : FREEPIK.COM
नारियल का तेल

नारियल का तेल आपके रूखे और काले होंठों को नरम करने के साथ ही इसकी रंगत को भी निखारता है। इसमें फैटी एसिड होता है जो आपके होंठों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखते हैं। इतना ही नहीं, नारियल का तेल आपके होंठों को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। 

गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल मुलायम और निखरी त्वचा के लिए किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो होंठों को चमकदार बनाते हैं। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले होंठों में इसे लगा सकते हैं।  

केसर 

होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन दूर होता है। 

जैतून तेल

OLIVE OIL

Image Source : FREEPIK.COM
जैतून तेल 

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन-चार बार फटे होंठों पर लगाने से वह सॉफ्ट हो जाएंगे। इसके साथ ही होंठ गुलाबी भी होने लगते हैं।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

कॉफी के इस फेसपैक में छिपा है ग्लोइंग स्किन का राज़, जानें इसे बनाने और लगाने का सही तरीका

करवा चौथ स्पेशल: मेहंदी गाढ़ी नहीं रचती, ये टिप्स अपनाएंगे तो गहरी लाल रचेगी आपकी मेहंदी

डार्क सर्कल से मिलेगी हमेशा के लिए छुट्टी, रुजुता दिवेकर से जानिए 5 सिंपल टिप्स

Latest Lifestyle News

navratri-2022