Thursday, April 18, 2024
Advertisement

ब्लैक Tea का इस तरह इस्तेमाल आपके सफेद बालों को एक दिन में कर देगा काला

आज की खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से बालों का सफेद होना आज के समय में आम बात हो गई है। खासकर बड़े शहरों में प्रदूषण की वजह से भी जल्दी बाल पकने लगते हैं। ऐसे में कई बार बालों को अच्छा रखने के केमिकल्स का प्रयोग करते हैं कई तरह के चीजों का प्रयोग करते हैं ताकि आपके बाल अच्छे हो जाए

Swati Singh Written by: Swati Singh
Updated on: July 02, 2018 14:46 IST
hair care- India TV Hindi
hair care

हेल्थ डेस्क: आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बालों का सफेद होना आज के समय में आम बात हो गई है। खासकर बड़े शहरों में प्रदूषण की वजह से भी जल्दी बाल पकने  लगते हैं। ऐसे में कई बार बालों को अच्छा रखने के लिए केमिकल्स का प्रयोग करते हैं साथ ही कई तरह के चीजों का प्रयोग करते हैं ताकि आपके बाल अच्छे हो जाए, साथ ही साथ सफेद बाल छिप जाए। लेकिन अगर आपको बताएं कि आपको अपनी 'ग्रे हेयर' छिपाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं बल्कि बिना खर्च किये आप घर बैठे इसका इलाज कर सकते हैं तो आप क्या कहेंगे? जी हां ये सच हैं आप ब्लैक टी के माध्यम से घर बैठे अपने सफेद बाल को काले कर सकते हैं।

आपको बता दें कि ब्लैक टी में टैनिक एसिड पाया जाता है। जो चुटकियों में आपके बालों को काला कर देगा। पहले 6 टेबल स्पून चायपत्ती लीजिए और उसे अच्छे से 30 मिनट तक पकाएं और फिर अच्छे से इसकी चायपत्ती निकाल लें और उस चायपत्ती वाली पानी को यूज करें।

चायपत्ती और कॉफी का इस तरह करें इस्तेमाल

आपको तुरंत अपने बालों को ब्लैक करना है तो आप चायपत्ती में कॉफी भी मिला सकते हैं। सबसे पहले आप तीन कप पानी में तीन टी बैग रखें और फिर 3 टेबल स्पून कॉफी मिलाए और उसे अच्छे तरीके से मिला लें। और फिर इसे 5 मिनट तक पकाएं। 5 मिनट बाद इसे ठंडा करें और जब ये अच्छे से ठंडा हो जाए तो इसे बालों में लगा लें।

black tea

black tea

ब्लैक टी और तुलसी मिलाकर लगाएं

5 टेबल स्पून चाय पत्ती ले और उसका पानी बना लें और फिर उसमें 5 तुलसी के पत्ते मिला लें फिर उसे साथ में गर्म करें। साथ ही उसमें नींबू का जूस मिलाएं। नींबू का रस आपके बालों का डेंड्रफ हमेशा के लिए खत्म कर देगा साथ ही आपके बाल चमकने लगेंगे।

बाल झड़ने से बचाता है
ब्लैक टी में कैफीन की मात्रा होती है जो कि डीएचटी को घटाने में मदद करता है। डीएचटी यानी डीहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन है।  डीएचटी असल में एक हारमोन है जो कि हमारे सिर के स्कैल्प में होता है जिस कारण बाल झड़ते हैं। ब्लैक टी सिर्फ पीने से ही बालों की सेहत बेहतर नहीं होती। आप चाहें तो इससे शाइनिंग भी ला सकते हैं। इसके लिए आपको ब्लैक टी पीनी नहीं बल्कि ब्लैक टी से बाल धोने हैं। इसके लिए तीन टी बैग्स को 6 कप पानी में भिगोएं और अच्छी तरह चाय उबाल लें। इस मिक्सचर को तकरीबन एक घंटे बनाए रखें। इसके बाद इस पानी से सिर भिगोएं। लेकिन ध्यान रखें कि तुरंत सिर नहीं धोना है। बालों पर ब्लैक टी डालने के बाद आपको चाहिए कि कुछ देर टावल से बालों को चिपकाए रखें ताकि ब्लैक टी बालों पर अपना काम कर सके। तकरीबन दो घंटे बाद बाल धोएं।

बाल जल्दी लंबा करता है
ब्लैक टी में एक और खासियत यह होती है इसके सेवन से हमारे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। यही कारण है कि विशेषज्ञ उन लोगों को ब्लैक टी की सलाह देते हैं, जिनके बालों की ग्रोथ कम है। लेकिन ध्यान रखें कि हर चीज की अति खराब होती है। बालों के बेहतर ग्रोथ के लिए ब्लैक टी का प्रत्येक घंटे में सेवन न करें। कहफीन का अधिक सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। बाल अच्छे होने की बजाय खराब हो सकते हैं या फिर कोई स्थायी बीमारी आकर चिपक सकती है।

रफ हेयर को करता है ठीक
ब्लैक टी न सिर्फ सेवन बेहतर है बल्कि इसे डाई, कंडिश्नर के रूप में भी लगाया जा सकता है। यदि आपके बाल बहुत रूखे और बेजान हो गए हैं तो भी यह आपके लिए असरकारक है। इससे बाल धो लें ताकि बालों की खोई हुई शाइनिंग लौट आ सके और रूखापन फुर्र हो सके। याद रखें कि अगर आपके बाल नीचे से दो मुंहे हैं तो उन्हें काट लें और फिर ब्लैक टी के पानी से सिर धोएं। ऐसा आप सप्ताह में एक या दो बार कर सकती हैं। यह बालों की स्थिति पर निर्भर करता है कि आपको ब्लैक टी से कितनी बार बाल धोने हैं। यदि बाल बहुत ज्यादा रूखे हैं तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement