Friday, March 29, 2024
Advertisement

एक्ने से चाहिए हमेशा के लिए छुटकारा तो घर बैठे करें ये उपाय

अभी किसी डाक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं क्योंकि एक्ने का इलाज है आपके घर के अंदर। विश्वास नहीं तो आपको बताते हैं आज ऐसे खास टिप्स. जिसका प्रयोग कर रातों रात आप एक्ने से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 26, 2017 15:43 IST
acne- India TV Hindi
acne

नई दिल्ली: एक्ने की समस्या आज के समय में आम बात है। हर तीसरा व्यक्ति इससे पीड़ित है। लेकिन इसके सही इलाज न करवाने से आगे जाकर ये एक बड़ी समस्या का रूप ले सकती है। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपको बता रहे हैं इससे जुड़े कुछ घरेलू नुस्खे।

नींबू का रस

एक्ने तब ज्यादा बढ़ जाती है जब आपके चेहरे के पोर्स खुले हों। ऐसे में चेहरे के पोर्स को भरने के लिए नींबू के जूस से बेहतर उपाय कुछ नहीं हो सकता। साथ ही नींबू का रस खट्टा होने के कारण पोर्स पर जमे बैक्टीरिया को मारता है। नींबू का जूस चेहरे पर एक्ने से लाल हो रहे स्किन को कम करने के साथ-साथ इसे जड़ से मिटाने में काफी सहायक होता है। अगर आपको भी एक्ने की समस्या है तो एक्ने प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगाकर सुखने के कुछ देर बाद धो लें।

टी ट्री तेल
स्किन डॉक्टर के मुताबिक 'टी ट्री ऑयल' आपके स्किन के जलन और खुजली को दूर करती है। इसलिए इसे लगाने के कुछ कुछ घंटे के बाद फिर से लगाएं।

लैवेंडर ऑयल
लैवेंडर ऑयल के इस्तेमाल से आप एक्ने से होने वाली खुजली को खत्म कर सकते हैं। और अगर इसका बेहतर फल चाहते हैं तो आप इसे रोजना सुबह इस्तेमाल करें और एक सप्ताह के अंदर इसका रिजल्ट देखें।

तुलसी चाय
पानी में तुलसी के पत्ते को कुछ देर तक उबाले। फिर उसे कुछ देर फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें। जब ठंडा हो जाए तब रूई में लगाकर उससे चेहरा साफ करें।

विच हैज़ल
नींबू की तरह विच हैज़ल का यूज भी आप अपने एक्ने वाले स्किन में लगा सकते हैं। नींबू की तरह यह भी चेहरे के पोर्स को भरने का काम करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है।

सेब के सिरके
सेब के सिरके को लगाने से भी एक्ने में काफी फायदेमंद होता है। ये आपके चेहरे को टोन प्रदान करता है।

बर्फ के टूकरे को चेहरे पर लगाएं
चेहरे में अगर सूजन हो या एक्ने है तो बर्फ के टूकरे लगाने से काफी फायदा होता है। बर्फ के बार-बार यूज से आपके चेहरे पर ग्लो आती है और अगर आप इसका बेहतर और जल्दी रिजल्ट चाहते हैं तो ग्रीन टी वाली आईस जमाकर ही लगाएं।

हनी मास्क
हनी को एंटी बैक्टीरियल माना जाता है जो आपके चेहरे के पोर्स को भरने के साथ-साथ चहरे में पाए जाने वाला डेड स्कीन को भी हटाती है।

यहां भी पढ़ें:

शैंपू में सिर्फ ये 2 चीजें करें मिक्स और हमेशा के लिए हेयर फॉल को कहे गुडबाय

इन घरेलू उपायों से पाएं चेस्ट के मुंहासों से हमेशा के लिए निजात

शैंपू में सिर्फ ये 2 चीजें करें मिक्स और हमेशा के लिए हेयर फॉल को कहे गुडबाय

सिर्फ 3 रात सोने से पहले लगाएं ये और पाएं घनी लंबी पलके और आईब्रो

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement