1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. क्रेनबेरी का बालों और स्किन पर इस तरह करें इस्तेमाल, 5 दिनों के अंदर दिखेगा फर्क

क्रेनबेरी का बालों और स्किन पर इस तरह करें इस्तेमाल, 5 दिनों के अंदर दिखेगा फर्क

चमकदार लाल और शेप में गोल, क्रेनबेरी या करोंदा स्वाद में तीखा और साथ ही आनंद देने वाला स्वाद लिए होता है. करोंदा एक सुपरफूड है और इसका श्रेय जाता है इसके न्यूट्रिएंट्स को जो हमारी सेहत के लिए अच्छा है। क्रेनबेरी में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटिऑक्सिडेंट और फिटॉन्यूट्रिएंट्स होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 19, 2019 11:55 IST
क्रेनबेरी- India TV
क्रेनबेरी

नई दिल्ली: चमकदार लाल और शेप में गोल, क्रेनबेरी या करोंदा स्वाद में तीखा और साथ ही आनंद देने वाला स्वाद लिए होता है. करोंदा एक सुपरफूड है और इसका श्रेय जाता है इसके न्यूट्रिएंट्स को जो हमारी सेहत के लिए अच्छा है। क्रेनबेरी में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटिऑक्सिडेंट और फिटॉन्यूट्रिएंट्स होते हैं। करोंदा कारडियोवस्कुलर हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. इसका जूस पेट से जुड़ी कई समस्याओं से निजाद दिलाता है. इसके साथ यह यूटीआई ( UTI) यानी यूरिन इंफेक्शन्स को भी खत्म करता है। 

जब बात खूबसूरत दिखने की होती है तो ऐसे में आप में से बहुत से लोग होते हैं,जो कम मेहनत में खूबसूरत दिखना चाहते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खूबसूरत दिखने के लिए मार्केट में मिल रहे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। जिससे कुछ समय तक तो खूबसूरत नजर आते हैं लेकिन उसके बाद उनका स्किन खराब होना शुरू हो जाती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे मे जो आपके बाल और चेहरे दोनों के लिए फायदेमंद है। 

क्रैनबरीज सुपरफूड 

हमें अपने स्किन और बालों के लिए क्रैनबरीज का इस्तेमाल करना चाहिए यह आपके बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। सुपरफूड कहीं जाने वाली क्रैनबरीज का इस्तेमाल करना आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। क्रैनबेरिज खाने के तो अनेक फायदे होते ही हैं। इसके साथ ही अगर आप इसको सीधे अपने स्किन और बालों पर लगाए तो भी यह बहुत फायदेमंद साबित होगा। 

क्रैनबेरिज के सीधे इस्तेमाल से आपको खूबसूरत बाल और ग्लोइंग स्किन मिल सकती है। अगर तेज धूप में रहने से आपके चेहरे का रंग खराब हो गया है तो ऐसे में आप क्रैनबेरिज के जूस को बेसन में मिलाएं और टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। लगातार कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन संबंधी समस्या दूर हो जाएगी। आपका चेहरा खूबसूरत और चमकदार हो जाएगा। 

कील-मुहांसे और दाग धब्बे भी आपके स्किन की सुंदरता को खराब कर देते हैं। ऐसे में आप बाजार से इसका जूस इस्तेमाल करने की जगह घर पर ही जूस बनाएं और दाग वाले स्थान पर लगाएं। कुछ दिनों बाद आपको खुद फर्क नजर आने लगेगा। 

क्रैनबेरिज में ऐंटिऑक्सिडेंट, ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री पाई जाती हैं। अगर आपके स्कैल्प पर जलन और खुजली हो रही हैं तो इसके इस्तेमाल से आपकी सारी समस्या दूर हो जाएगी। यह आपके स्कैल्प को भी हेल्दी बनाता है, साथ ही बालों को प्राकृतिक खूबसूरती भी देता है। 

ये भी पढ़ें:

सेब के सिरके की मदद से दूर करें त्वचा पर काले धब्बों की समस्या

रेड कलर के जंपसूट में खूबसूरत अंदाज में नजर आईं माधुरी दीक्षित, देखें तस्वीरें

13th Asia Vision Movie Awards: अवॉर्ड शो में चला कियारा अणवाडी का जादू, इस लुक ने किया हर किसी को दीवाना

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X