Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मस्से से पाना है छुटकारा, तो करें इन पत्तों का इस्तेमाल

अगर आप चाहते है कि इनसे हमें जल्द ही छुटकारा मिल जाए तो इस घरेलू उपाय से जरुर आपको लाभ मिलेगा। ये और कुछ नहीं बल्कि चंगोरी के पत्ते(Indian Sorrel). जो आकार में होते तो छोटे-छोटे है, लेकिन ये काम की चीज होते है। जानिए इसका इस्तेमाल कैसे करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 28, 2016 7:46 IST
warts - India TV Hindi
warts

नई दिल्ली: : हमारे चेहरे में मस्सा होना एक आम बात है। यह कोई बीमारी नही होती है, लेकिन कभी-कभी यह हमारे चेहरे में होने के कारण हम असहज महसूस करते है। हर कोई त्वचा संबंधी किसी न किसी समस्या से घिरा होता है। लेकिन इनमे से कुछ गंभीर होती है और कुछ नार्मल होती है।

ये भी पढ़े-

मस्से शरीर के किसी भी अंग में हो सकते है। मुख्यत: ये हाथ, पैर, चेहरे, कलाई , घुटनों में हो सकते है। इसका मुख्य कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस की वजह से होता है। यह कोई बडी समस्या नहीं होती है। इससे आप आयुर्वेद और घरेलू उपायों से निजात पा सकते है।

अगर आप चाहते है कि इनसे हमें जल्द ही छुटकारा मिल जाए तो इस घरेलू उपाय से जरुर आपको लाभ मिलेगा। ये और कुछ नहीं बल्कि चंगोरी के पत्ते(Indian Sorrel). जो आकार में होते तो छोटे-छोटे है, लेकिन ये काम की चीज होते है।

अब आप सोच रहे होगे कि ये मिलेगा कहा तो हम आपको बता दे कि ये पत्ते आपके घर, पार्क में आसानी से मिल जाएगे। चंगोरी के पत्तों में एंटी फंगल, एंटी माइक्रोबियल, और वून्ड हीलिंग गुणों की वजह से इनका आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इसके पत्तों में अधिक मात्रा में टेरटरिक, सिट्रस एसिड और विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही कैरोटीन, कैल्शियम और ओक्सालेट्स जैसे तत्व पाए जाते है। ये आपको मस्सों से निजात दिलाने के साथ-साथ की समस्या से निजात दिला सकते है।

अगली स्लाइड में पढ़े कि इसका इस्तेमाल कैसे करें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement