1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सफेद बाल और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें इस्तेमाल

सफेद बाल और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें इस्तेमाल

स्वामी रामदेव के अनुसार कुछ ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां है। जिनका इस्तेमाल करके आप काले लंबे घने बालों के साथ बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए होममेड हेयर पैक और हेयर ऑयल के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 08, 2020 12:08 IST

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही आपकी स्किन के साथ-साथ बाल भी बेजान हो जाते हैं। आज के समय में हर कोई बालों के झड़ने, डैंड्रफ, सफेद बाल या फिर ट्राई हेयर से परेशान है जिससे निजात पाने के लिए बाजार से मंहगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनके साथ-साथ बालों को हेल्दी रखने के लिए तेल की मालिश भी जरूरी है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा मैजिकल तेल जिसके इस्तेमाल से आपके बाल हेल्दी, घने -लंबे और काले हो जाएंगे। 

स्वामी रामदेव के अनुसार कुछ ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां है। जिनका इस्तेमाल करके आप काले लंबे घने बालों के साथ बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए होममेड हेयर पैक और हेयर ऑयल के बारे में। 

Karwa Chauth Skincare Tips: बेदाग ग्लोइंग स्किन चाहिए तो अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स, खिला-खिला नजर आएगा चेहरा

घर पर ऐसे बनाएं हेयर ऑयल

एक पैन में एक लीटर तिल का तेल डालकर गर्म करे। इसके बाद इसमें करी पत्ता डालकर फ्राई कर लेंगे। इसके बाद भृंगराज को कूटकर डाल दें। इसके बाद इसमें जठा मासी, रीठा, शिकाकाई, आंवला तोड़कर अमर बेल डाल दें। अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसमें एक लीटर पानी डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। जब पानी पूरी रह से जल जाए तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। सप्ताह में 2-3 बार इस तेल को बालों में लगाकर धोएं। इससे आपको लंबे, घने और काले बाल मिलेंगे। 

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल करके आप ऑयली हेयर के साथ बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए रात को  मुल्तानी मिट्टी का पाउडर को दही और छाछ में भिगोकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें। दूसरे दिन इससे अपने बालों में लगा लें। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें।  इससे आपको बाल साफ होने के साथ मजबूत होंगे। 

बेजान बालों से पाना हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, पाएं लंबे-घने और रेशमी बाल

रीठा-शिकाकाई

शैंपू की बजाय आप चाहे तो रीठा, शिकाकाई और आंवला के पानी से अपने बालों को धोएं। इसके लिए रात को इन तीनों चीजों को भिगो दें। दूसरे दिन  इसके पानी से बालों को धोएं। इससे भी आपको बालों के झड़ने की समस्या के साथ सफेद बालों से निजत मिल जाएगा।   

Karwa Chauth Mehndi Design: करवाचौथ पर हाथों में लगाएं खूबसूरत मेहंदी, ये हैं ट्रेंडी डिजाइन्स

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X