Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कोहनी के कालेपन से छुटकारा दिला देंगे ये घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में दिखने लगेगा गजब का असर

कोहनी के कालेपन को दूर करने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे कुछ दिनों में ही आपकी कोहनी का कालापन दूर हो जाएगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 23, 2020 23:25 IST
Lemon - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ALEKSANDRAZGRZEBNAPHOTO Lemon 

शरीर के कई हिस्से ऐसे होते हैं जिन्हें साफ सफाई की ज्यादा जरूरत होती है। अगर इन हिस्सों पर एक बार भी मैल जम गया तो उन्हें साफ करना आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है। कई बार तो इन्हें लेकर आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। शरीर का ये हिस्सा आपकी कोहनी है। कोहनी की लोग रोजाना सफाई करना इग्नोर कर देते हैं उनकी यही इग्नोरेंस कोहनी पर इतना मैल जमा देती है कि कोहनी पूरी काली पड़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कोहनी के कालेपन को दूर करने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे कुछ दिनों में ही आपकी कोहनी का कालापन दूर हो जाएगा। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल कोहनी पर जमा मैल को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए बस आप नारियल के तेल की कुछ बूंदे एक कटोरी में डालें और नींबू का रस इसमें मिला लें। इस मिश्रण को कोहनी पर लगाकर मसाज करें। करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। दिन में कम से कम दो बार मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से कोहनी पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा भी क्लींजर का काम करता है। इससे पिग्मेंटेशन भी दूर होता है, साथ ही स्किन टोन को लाइट करता है। बेकिंग सोडा को दूध में मिलाएं और कोहनी पर लगाकर मसाज करें। 10 मिनट तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कोहनी को धो लें।

ठंड के मौसम में नहीं चाहते हैं बेजान, रूखे बाल तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स

नींबू
नींबू प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो डेड स्किन को हटाकर स्किन टोन को लाइट करता है। इसके लिए बस आप नींबू का एक टुकड़ा लें और उससे कोहनी पर हल्के हाथ से मसाज करें। 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए कोहनी को ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से कोहनी को धोकर मॉश्चराइजर लगा लें। रोजाना ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

दही भी असरदार
दही में लेक्टिक एसिड होता है जो स्किन टोन को लाइट करने का काम करता है। इसके साथ ही त्वचा में नमी बनाए रखता है। इसके लिए बस आप एक चम्मच दही लें। इसमें सफेद सिरके की कुछ बूंदे डाल दें। दोनों को अच्छे से मिलाएं और कोहनी पर लगाकर मसाज करें। कुछ देर तक मसाज करने के बाद उसे ऐसे ही रहने दें। फिर पानी से धो लें। 

बादाम का तेल
बादाम का तेल भी स्किन टोन को लाइट कर स्किन पर जमी गंदगी को साफ करने का काम करता है। इसके लिए बस आप एक चम्मच बादाम के तेल को हल्का गुनगुना कर लें। इसे कोहनी पर लगाएं और मसाज करें। इससे कोहनी पर जमा मैल कुछ दिनों में ही साफ हो जाएगा। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement