Friday, May 10, 2024
Advertisement

बिना पार्लर जाए घर पर करें नैचुरल तरीके से फेशियल, पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

आप भी घर में आसानी से फेशियल कर सकते हैं वो भी नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करके। घर पर होने वाले फेशियल पार्लर की तुलना में स्किन के लिए बेहतर होते हैं। जानिए कैसे करें फेशियल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 20, 2020 19:14 IST
बिना पार्लर जाए घर पर करें नैचुरल तरीके से फेशियल, पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD बिना पार्लर जाए घर पर करें नैचुरल तरीके से फेशियल, पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

कई लोगों का मानना है कि फेशियल केवल पार्लर में ही किया जा सकता है। लेकिन आपको बता दें कि आप भी घर में आसानी से फेशियल कर सकते हैं वो भी नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करके। घर पर होने वाले फेशियल पार्लर की तुलना में स्किन के लिए बेहतर होते हैं क्योंकि पार्लर में अधिकतर नॉन ब्रैंड, केमिकल युक्त या फिर एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स का यूज कर लेते हैं। जिसके बारे में आप कभी नहीं जानते होंगे। वहीं दूसरी ओर कोरोना काल में हमारे दिमाग में इस बात का भी संदेह है कि पार्लर ठीक से हाइजेनिक और मेंटेन रखते हैं कि नहीं। ऐसे में अच्छा है कि आप घर पर ही फेशियल कर लें। यह नैचुरल फेशियल हर किन के लोग यूज कर सकते हैं।

फेशियल के लिए अपनाएं ये स्टेप

क्लींजिंग

फेशियल शुरू करने का पहला स्टेप होता है क्लींजिंग है। इसके लिए, 2-3 बड़े चम्मच कच्चे दूध में  2-3 बूंद नींबू के रस  डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे एक कॉटन पैड में में लगाकर साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे गको धो लें। 

चावल के पानी से यूं खिलेगा चेहरा, जैसे कराया हो फेशियल

चेहरे की मसाज

फेस मसाज स्टेप दूसरा है जोकि फेशियल के आकर्षणों में से एक है। चेहरे की मसाज सही तरीके करने से कोलेजन बढ़ते हैं। इसके साथ ही बल्ड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इसलिए सही तरीके से मसाज करना बहुत जरूरी है। चेहरे की मसाज के लिए, 1 चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर, 1 बड़ा चम्मच खट्टा दही और 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। अब चेहरे और गर्दन की मालिश शुरू करें। 10 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे को धो लें।

रात को सोने से पहले होंठों में लगाएं ये खास चीज, कुछ ही दिनों में पाएं गुलाबी होंठ

एक्सफोलिएटर

फेशियल करते समय आपका एक्सफोलिएटर जितना बेहतर होगा, उतना ही प्रभावी फेशियल होगा। एक्सफोलिएटर करने के लिए, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 बड़ा चम्मच ओटमील और गुलाब जल को डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे धो लें।

बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाएगी ग्लिसरीन, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

फेस पैक
 
चेहरे को सबसे सुकून देने वाला पार्ट है फेस पैक। आप चाहें तो अपनी पसंद के अनुसार शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घर पर बने पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस पैक के लिए आधा केला और 4 स्ट्रॉबेरी ग्राइंडर में डालकर ब्लैंड कर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें।  इसके बाद 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

आखिरी स्टेज

इस स्टेज में अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर टोनर, मॉइस्चराइजर लगाएं। किसी भी केमिकल का यूज किए बगैर मॉश्चराइजर या टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टोनर के लिए आप खीरे के रस या ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement