Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चावल के पानी से यूं खिलेगा चेहरा, जैसे कराया हो फेशियल

चावल के पानी का इस्तेमाल आप फेसपैक, टोनर, स्क्रब आदि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपकी स्किन हेल्दी रहने के साथ बेहतरीन निखार पाएगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 19, 2020 16:26 IST
चावल के पानी का यूं करें इस्तेमाल, पाएं दमकता हुआ चेहरा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD/MALAYALAMSAMAYAM चावल के पानी का यूं करें इस्तेमाल, पाएं दमकता हुआ चेहरा

भारतीय परिवारों में चावल के बिना खाने की थाली अधूरी रह जाती हैं। चावल खा लिया तो मानों भरपेट खाना खा लिया। चावल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। वहीं दूसरी ओर चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और एंटी ऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। 

चावल के पानी का इस्तेमाल आप फेसपैक, टोनर, स्क्रब आदि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपकी स्किन हेल्दी रहने के साथ-साथ नैचुरल ग्लो भी आएगा। 

चावल का पानी बनाने का तरीका

चावल का पानी बनाने के लिए चावल को 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। जब पानी सफेद हो जाए तो इसे एक कप में निकाल लें। इसी पानी से आप अपने चेहरे तो धोएं।

रात को सोने से पहले होंठों में लगाएं ये खास चीज, कुछ ही दिनों में पाएं गुलाबी होंठ

ऐसे करें इस्तेमाल

कोरियन महिलाएं अपनी स्किन को नैचुरल तरीके से निखार पाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करती हैं। इसके लिए एक कॉटन बॉल की मदद से इस पानी को चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें।  करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप पिंपल, एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो चावल के पानी को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे रुई की मदद से पिपंल में लगाए। रोजाना यह उपाय करने से कुछ ही दिनों में आपके पिंपल गायब हो जाएंगे।

चावल के आटे के इस पैक से पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा, जानिए लगाने का तरीका

चेहरे में निखार लाने के लिए

चावल के पानी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सिर्प सेल्स ग्रोथ को लही नहीं बढ़ाते है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में मदद करते हैं। इसके लिए चावल का पानी चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर मसाज करें। करीब 30 मिनट बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। 

डैंड्रफ से दिलाएं छुटकारा

चावल स्किन ही नहीं बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपको रुसी की काफी समस्या हैं तो अपने बालों को सप्ताह में 2 बार चावल के पानी से धोएं। इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा। 

पिंपल से तुरंत पाना हैं छुटकारा तो आज ही ट्राई करे ये घरेलू नुस्खे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement