Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

उम्र से 10 साल जवां बना देते हैं ये होममेड फेसमास्क, जानिए आपकी स्किन के लिए कौन सा है बेस्ट

घर पर शहद से एंटी-एजिंग फेशियल मास्क बना सकती हैं। जानिए सामान्य त्वचा, ऑयली स्किन, ड्राई स्किन और सेंसिटिव स्किन के लिए शहद के साथ किन-किन चीजों का करें इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 29, 2020 7:33 IST
उम्र को 10 साल जवां बना देते हैं ये होममेड फेसमास्क, जानिए आपकी स्किन के लिए कौन सा है बेस्ट- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD उम्र को 10 साल जवां बना देते हैं ये होममेड फेसमास्क, जानिए आपकी स्किन के लिए कौन सा है बेस्ट

खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए उसकी देखभाल बहुत ही जरूरी है। लेकिन इसके लिए हर बार पॉर्लर जाना ही जरूरी नहीं है। आपकी किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर अपनी स्किन स्किन को हेल्दी बना सकती हैं। वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट। अगर आप हमेशा जवां और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो यह घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। इससे आपको स्किन बिना दाग-धब्बे और झुर्रियों के जवां नजर आएगी।

घर पर शहद से एंटी-एजिंग फेशियल मास्क बना सकती हैं। जानिए  सामान्य त्वचा, ऑयली स्किन, ड्राई स्किन और  सेंसिटिव स्किन के लिए शहद के साथ किन-किन चीजों का करें इस्तेमाल। 

होममेड एंटी एजिंग फेस मास्क

सामान्य स्किन के लिए 

एवोकाडो और शहद से बना फेस मास्क यूज कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच एवोकाडो, 2 बड़े चम्मच शहद, 1 अंडे की जर्दी लेकर अच्छी तरह से इसे एक ब्लेंडर में पीस लें या फिर चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम 30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।  यह मास्क न केवल आपकी त्वचा पर एंटी-एजिंग का काम करेगा बल्कि आपकी त्वचा को हल्का भी करेगा। 

रात को सोने से पहले महिलाएं चेहरे पर यूं लगाएं नारियल तेल, कुछ ही दिनों में पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

ड्राई स्किन के लिए 

शहद और अंडे का फेस मास्क से बना फेस मास्क आपकी स्किन के लिए बेहतर होगा। इसके लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 अंडे की जर्दी, 1 बड़ा चम्मच दही, और 1 टीस्पून बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धो लें। जहां शहद आपकी स्किन को चिकना कर देगा। वहीं बादाम स्किन को मॉइस्चराइज़ करेगा और दही स्किन को निखारने के साथ छिद्रों को बंद करेने में मदद करेगा। इसके अलावा अंडे की जर्दी स्किन को मॉइस्चराइज़ करेगा।

ऑयली स्किन के लिए 

ऐसी स्किन के लिए शहद और गाजर का बना फेसमास्क सबसे बेस्ट है। इसके लिए आधा गाजर, 2 तिहाई बड़े चम्मच शहद लें। सबसे पहले गाजर को अच्छी तरह से उबालें और एक पेस्ट बनाएं। अब इसमें शहद मिलाएं और 10 मिनट के लिए फ्रिज में छोड़ दें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट लगा रहने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। गाजर को विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस कहा जा सकता है, जो त्वचा पर एंटी-एजिंग का काम करेगा। वहीं शहद खनिज, एंजाइम और शर्करा स्किन की सुंदरता को कई गुना बढ़ा देंगे। 

टमाटर और चीनी का यूं इस्तेमाल करके तुरंत पाएं डेड स्किन से निजात, साथ ही मिलेंगे बेहतरीन लाभ

सेंसिटिव स्किन के लिए

इस तरह की स्किन के लिए शहद और केला का फेस मास्क इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 पका हुआ केला, उबला हुआ दूध के साथ 1 कप दलिया, 1 अंडा,  आधा बड़ा चम्मच शहद को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद चेहरे में अच्छी तरह से लगा लें। इस मास्क को 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। दलिया में विटामिन और खनिज पाया जाता है जो स्किन को साफ करने में मदद करता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement