Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Honey Facial: घर पर यूं करें फेशियल और पाएं पिंपल, ड्राई स्किन और झुर्रियों से छुटकारा

ग्लोइंग स्किन के साथ चेहरा का रुखापन हटाने और झुर्रियों, पिपंल आदि समस्याओं से निजात पाने के लिए शहद का इस्तेमाल खूब किया जाता है।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: May 18, 2020 19:10 IST
Fashion and Beauty Tips Honey for Beauty Treatments How to do Facial at Home Using Natural Ingredien- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/BEAUTYROUTINECENTER Honey For Beauty Treatments: ग्लोइंग स्किन के साथ चेहरा का रुखापन हटाने और झुर्रियों, पिपंल आदि समस्याओं से निजात पाने के लिए शहद का इस्तेमाल खूब किया जाता है। 

खूबसूरत स्किन पाने के लिए हर सप्ताह हम पार्लर जाकर फेशियल आदि कराते हैं। लेकिन इस समय कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन हैं। जिसके कारण पार्लर, सैलून सभी बंद हैं। ऐसे में फेशियल, स्क्रबिंग न कराने के कारण आपके चेहरे का निखार गायब हो गया है। पार्लर नहीं जा पा रहे हैं तो घबराने की जरुरत नहीं है आप घर पर भी आसानी से नेचुरल तरीके से फेशियल कर सकते हैं। आपने हमेशा रसायनों का उपयोग करके फेशियल किया है। इस बार घर पर कुछ सरल सामग्री के साथ एक शानदार तरीके से बेहतरीन निखार पा सकते हैं। 

शहद एक प्राकृतिक तत्व है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन एक, बी, सी, आयरन, कैल्शियम जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं। जो आपको कई बीमारियों से बचाने के साथ-साथ आपकी स्किन को भी हेल्दी रखता है। शहद चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ स्किन मुलायम रखता है। झुर्रियों, मुंहासे और काले धब्बों को दूर करता है। जानिए कैसे करें चेहरे पर शहद का इस्तेमाल।

आमतौर पर फेशियल के 5 स्टेप्स मे होते है क्लींजिंग, स्क्रबिंग, फेशियल मसाज, स्टीम और फेस पैक। जानिए कैसे करें ये 5 स्टेप।

क्लींजिंग

सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरीके से साफ करें। इसके बाद एक बाउल में एक चम्मच दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं और  इससे चेहरे की 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। यह एक क्लीनिंग करने का नैचुरल तरीका है। इससे स्किन चमकदार होने के साथ-साथ झुर्रियों को हटाने में मदद करता है। 

बाल झड़ने या ड्रैंडफ की समस्या से रहते हैं परेशान तो यूं करें मेथी का इस्तेमाल

स्‍क्रब
दूसरी स्टेप स्क्रबिंग। इसके लिए एक बाउल में एक चम्‍मच शहद में एक चम्‍मच चीनी डालकर अच्छी तरीके से मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरीके से लगाएं। कम से कम 10-15 लगा रहने के बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को धो लें। इससे डेड स्किन हटाता है साथ ही स्किन में निखार लाता है। 

फेशियल मसाज
इस स्टेप के लिए एक बाउल में एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसे इसे चेहरे पर धीरे हाधों से लगाकर मसाज करें। कम कम 10 मिनट मसाज करने के बाद 5 मिनट ऐसे छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। जिन लोगों को नींबू से एलर्जी है वह लोग नींबू की जगह दही का उपयोग कर सकते हैं। इससे स्कीन में निखार आएगा। 

इन वजहों से होते हैं डार्क सर्कल, घरेलू नुस्ख़ों से तुरंत पाएं आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से निजात

स्टीम
स्टीम देने के लिए आमतौर पर पार्लर में मशीनों का उपयोग किया जाता है। लेकिन आप घर पर कर रहे हैं तो कोई मशीन नहीं होगी। इसके लिए एक बड़े कटोरे में गर्म पानी लेंगे और सुरक्षित दूरी पर अपने चेहरे को उसके ऊपर लगाएंगे। आप चाहे तो ऊपर से तौलिया या कोई मोटा कपड़ा डाल लें। जिससे भाप सीधे आपके चेहरे पर पड़े। स्टीम लेने से ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स आदि  समस्याओं से निजात मिलेगा। इसके अलावा आप चाहे तो चेहरे पर 2 मिनट के लिए बर्फ रगड़ें।

फेसपैक
चारों स्टेप के बाद चेहरे पर फेसपैक लगाएंगे। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच बेसन, कुछ बूंदें गुलाब जल और थोड़ी सी हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरीके से मिलाएं।  अब  इसे चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम  15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन बेदाग और निखरी हुई मिलेगा। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement