1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. इस तरह के हैंगर में साड़ी टांग कर न रखें बल्कि कीमती साड़ियों का यूं रखें ख्याल

इस तरह के हैंगर में साड़ी टांग कर न रखें बल्कि कीमती साड़ियों का यूं रखें ख्याल

साड़ी ट्रेडिशनल वियर के साथ-साथ ग्लैमरस भी लगता है। पार्टी में साड़ी पहनने से पर्सनेलिटी और भी ज्यादा दमदार लगने लगती है। ट्रेडिशनल वियर के साथ-साथ साडी औरत के व्यक्तित्व में और भी ज्यादा निखार आ जाती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 13, 2018 15:58 IST
saree- India TV Hindi
saree

नई दिल्ली: साड़ी ट्रेडिशनल वियर के साथ-साथ ग्लैमरस भी लगता है। पार्टी में साड़ी पहनने से पर्सनेलिटी और भी ज्यादा दमदार लगने लगती है। ट्रेडिशनल वियर के साथ-साथ साडी औरत के व्यक्तित्व में और भी ज्यादा निखार आ जाती है। आपको साड़ी पहनने का बहुत ज्यादा शौंक है और आपने वॉर्ड रोब में ढेरों तरह की साड़िया क्लैक्ट करने का शौंक है तो इनको संभालने में आपको अच्छी खासी दिक्कत आ सकती है। कांजीवरम,बनारसी सिल्क,चंदेरी साड़ी आदि साडियों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है ताकि वह खराब न हो। आइए जानें किस तरीके से करें साड़ी कलैक्शन की संभाल। 

ऑर्गेंजा और चंदेरी साड़ी

ऑर्गेंजा, मलमल और चंदेरी साड़ी पहनी हुई बहुत अच्छी लगती है। इसे बांधने के बाद ज्यादा देर के लिए हैंगर में टांग कर न रखें। इसे अखबार के कागज में लपेट कर अटैची या ट्रंक में रखें। 
 
टीशू साड़ी
टीशू की साड़ी को कभी भी घर पर न धोएं। इस फैब्रिक को ड्राई क्लीन करवाना बेहतर रहता है। इसे घर पर धोने पर फैब्रिक में सिलवटें पड़ सकती है। 
 
शिफॉन साड़ी
बाकी साड़ियों के अलावा शिफॉन की साडियों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इसे धोने के बाद प्रैस करवाना जरूरी होता है। इसे साड़ी पर पड़ी सिलवटें आसानी से निकल जाती हैं। इस साड़ी को टाई करते समय ज्यादा पिन न लगाएं। 
 
कॉटन साड़ी
कॉटन की साड़ी आपको यूनिक लुक देती है और इसे आसानी से घर पर ही धोया भी जा सकता है। इस कपड़े में कड़ापन बनाए रखने के लिए इसे स्टार्च जरूर दें। इसकी ज्यादा समय के लिए नया बनाए रखने के लिए धोने के बाद स्टिम प्रैस जरूर करवाएं। 
 
मैटल के हैंगर में न रखें साड़ी
साडियों को ज्यादा देर तक हैंगर में टांग कर न रखें। इसके लिए अटैची का इस्तेमाल करें। मैटल के हैंगर की बजाए प्लाटिक या फिर लकड़ी से बने होने चाहिए। इससे कपड़े पर जंक लगने का डर नहीं रहेगा।  

धूप में न सुखाएं साड़ी
साड़ी को धोने के बाद तेज धूप में न सुखाएं। इससे इनके रंग खराब हो जाएंगे। इसे छांव में सुखाना बेहतर रहता है।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment