1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. केमिकल युक्त छोड़ घर पर झट से बनाएं गुलाब जल और तेल, ये रहा बनाने का सिंपल तरीका

केमिकल युक्त छोड़ घर पर झट से बनाएं गुलाब जल और तेल, ये रहा बनाने का सिंपल तरीका

मार्केट में आसानी से गुलाब जल और तेल मिल जाता है। लेकिन इसमें कई केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। आप चाहे तो इसे घर पर बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 05, 2021 20:17 IST
केमिकल युक्त छोड़ घर पर झट से बनाएं गुलाब जल और तेल, ये रहा बनाने का सिंपल तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK केमिकल युक्त छोड़ घर पर झट से बनाएं गुलाब जल और तेल, ये रहा बनाने का सिंपल तरीका

आमतौर पर हर घर पर किसी न किसी तरीके से गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है। कोई इसे ब्यूटी के रूप में इस्तेमाल करता है तो कोई मिठाई में खूशबू के लिए इसे डालता है। ब्यूटी की बात करे तो गुलाब जल का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। वहीं गुलाब का तेल भी खूबसूरती के लिए काफी फायदेमंद है। 

गुलाब के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन में निखार लाने के साथ-साथ रोमछिद्रों में जमा गंदगी को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पिंपल सहित कई स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।  

आज के समय में मार्केट में आसानी से गुलाब जल और तेल मिल जाता है। लेकिन इसमें कई केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। आप चाहे तो बिना पैसे खर्च किए इसे आसानी से घर पर ही बना सकते हैं वो भी कुछ मिनटों में। 

बालों की ग्रोथ बढ़ानी है तो ऐसे यूज करें चावल का पानी, बाल मजबूत होने के साथ रहेंगे शाइनिंग

गुलाब जल बनाने का सही तरीका

कुछ फ्रेश गुलाब का फूल का ले लें। इसके बाद इनकी पत्तियां तोड़ लें। अब एक पैन में पानी डालकर उबाल लें। इसके बाद इन पंखुड़ियों को डाल दें। ज्यादा पानी डालने से बचे केवल इतना पानी डाले कि पंखुड़ियां आसानी से डूब जाए। अब इसमें ढक्कन बंद करके धीमी आंच में पकाएं। जब गुलाब की पंखुड़ियां रंग हट जाए तो गैस बंद कर दें। ठंडा होने के बाद इसे किसी स्प्रे बोतल में भर लें। आपका गुलाब जल बनकर तैयार है। यह बिना केमिकल का गुलाब जल आपकी स्किन को दोगुना लाभ देगा।

हाथों की सॉफ्टनेस को बरकरार रखने में मदद करेंगे ये 4 टिप्स, ऐसे करें इस्तेमाल

गुलाब का तेल बनाने का तरीका
फ्रेश गुलाब तेल उसकी पत्तियां तोड़ लें। अब एक एयरटाइट कांट के कंटेनर में ऑलिव ऑयल डाले और उसमें गुलाब की पंखुड़िया डाल दें। कंटेनर में तेल इतना रखें कि पंखिड़ियां आराम से डूब जाए। अब एक पैन में पानी गर्म करे। जब इसमें उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें। तो इसमें कांच का कंटेनर रख दें और रातभर के लिए छोड़ दें। दूसरे दिन इसे छान लें। आपका गुलाब का तेल बनकर तैयार है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X