Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

सोने से पहले चेहरे पर यूं लगाएं दालचीनी, बेदाग चेहरे के साथ पाएं गुलाबी निखार

दालचीनी सेहत के साथ -साथ स्किन के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। जानें चेहरे के निखार के लिए आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 01, 2021 14:58 IST
anti aging water with dalchini and chakra flower- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM anti aging water with dalchini and chakra flower

चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए महिलाएं क्या कुछ जतन नहीं करती। महंगी क्रीम से लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट से इलाज कराने से भी गुरेज नहीं करती। बेदाग निखरी त्वचा पाने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर भी गुरेज नहीं करती हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसका अपना एक साइड इफेक्ट होता है जो कई बार तुरंत नहीं तो कुछ दिनों बाद साफ नजर आने लगता है। ऐसे में आप चाहे तो किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको ग्लोइंग स्किन के साथ-साथ त्वचा संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

स्वामी रामदेव के अनुसार किचन में मौजूद दालचीनी और चक्रफूल सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप पिंपल, ड्राई स्किन, झाईयां, झुर्रियां जैसी तमाम त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के साथ जवां स्किन पा सकते हैं। जानिए कैसे करें इस्तेमाल। 

बेदाग निखरा चेहरा पाने के लिए हल्दी में मिलाएं ये 2 चीजें, फिर देखें कमाल

घर पर ऐसे बनाएं एंटी एजिंग वॉटर

सामग्री

  • 3 चक्रफूल
  • 1 इंच दालचीनी

anti aging water with dalchini and chakra flower

Image Source : FREEPIK.COM
anti aging water with dalchini and chakra flower

ऐसे लगाएं एंटी एजिंग वॉटर

500 मिली पानी में चक्रफूल,दालचीनी डालकर धीमी आंच में उबाल लें। इसके बाद इसे रातभर रखा रहने दें और फिर  एक साफ बोतल में भर लें। रोजाना सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। 

ग्लोइंग स्किन के लिए अनार में मिलाएं ये 1 खास चीज, मिलेगा बेदाग चेहरा

ऐसे काम करेगा ये एंटी एजिंग वॉटर

दालचीनी

दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाते है। यह चेहरे की डेड सेल्स को हटाता है और चेहरे की चमक को बढ़ाता है। इससे त्वचा खिली-खिली रहती है।

चक्रफूल
चक्र फूल चेहरे से रिंकल्स दूर करने में बेहद असरदार है।  यह एक नैचुरल स्किन टोनर का भी काम करता है। इसके साथ ही इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं जो स्किन संबंधी बीमारियों को दूर रखते हैं। इसके साथ ही रोम छिद्रों को भी टाइट करने में मदद करता है और उनमें मौजूद गंदगी को बाहर निकाल देता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement