Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

पिंपल से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, नहीं होते साइड इफेक्ट

आज के समय में पिंपल्स एक आम समस्या बन गई है। इससे चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ जाती है। कई बार ये दर्दनाक भी बन जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 23, 2021 14:28 IST
पिंपल से छुटकारा...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM पिंपल से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

पिंपल्स आज के समय की एक आम समस्या है। कई बार तो ये इतना ज्यादा परेशान करते हैं कि एक के बाद एक पिंपल्स से पूरा चेहरा भर जाता है। साथ ही चेहरे पर दाग-धब्बे भी हो जाते हैं। पिंपल्स की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे खराब खान-पान, शरीर में अंदरूनी चीज की कमी, धूल, मिट्टी। इसके अलावा स्किन को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट भी बहुत मायने रखती है। ज्यादा तेल मसाले के सेवन से पेट सही से साफ नहीं होता जिसके चलते भी पिंपल्स की समस्या हो सकती है। लेकिन धबराएं नहीं अगर आप भी पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

शहद

honey

Image Source : FREEPIK.COM
शहद 

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। रोजाना शहद का सेवन करने से, या शहद को फेस में लगाने से पिंपल्स की समस्या से राहत पा सकते हैं। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी के सेवन से पिंपल्स की समस्या को कम किया जा सकता है।इसके लिए आप इसके बैग को ठंडा करके पिंपल्स वाली जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐलोवेरा

aleovera

Image Source : FREEPIK.COM
एलोवेरा 

ऐलोवेरा को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। ऐलोवेरा को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐलोवेरा जूस के सेवन से शरीर के खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। ऐलोवेरा जूस पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Hair Care Tips: लंबे और घने बाल पाने के लिए इन 5 आदतों को बनाएं रुटीन का हिस्सा, दिखेगा फर्क

कम उम्र में ही बाल हो गए है सफेद तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में पाएं बेजान-रूखे बालों से निजात

जवां स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं तुलसी से बना ये एंटी एजिंग फेसपैक, पाएं बेहतरीन निखार

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement