चेहरे की स्किन से गंदगी साफ कर नैचुरल चमक लाने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, आज ही करें ट्राई

चिलचिलाती धूप से चेहरे की रौनक जाने का डर लगता है। इसके साथ ही धूल की वजह से चेहरे पर गंदगी जमने लगती है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 22, 2021 14:08 IST
skin care- India TV Hindi News
Image Source : IMAGE SOURCE : FREEPIK.COM skin care

गर्मी का मौसम आते ही सबसे ज्यादा लोगों को चेहरे की टेंशन होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चिलचिलाती धूप से चेहरे की रौनक जाने का डर लगता है। इसके साथ ही धूल की वजह से चेहरे पर गंदगी जमने लगती है। लिहाजा आपके चेहरे की नैचुरल चमक धीरे धीरे कम हो जाती है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इससे आपका चेहरा साफ हो जाएगा और फिर से ग्लो लौट आएगा।

multani mitti

Image Source : INSTAGRAM/ IQRA_BEAUTY_TIPS
multani mitti

मुल्तानी मिट्टी

चेहरे से गंदगी की परत हटाने में मुल्तानी मिट्टी आपकी मदद करेगी। कई लोगों को गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन की वजह से बहुत ज्यादा दिक्कत होती है। तैलीय स्किन पर पिंपल्स की समस्या भी सबसे ज्यादा होती है। अगर आप अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाएंगे तो ये स्किन को नेचुरल तरीके से साफ करेगी। साथ ही चेहरे से एक्स्ट्रा तेल भी अवशोषित कर लेगी। 
 
चेहरे पर लगाएं टमाटर 
चेहरे की चमक वापिस लाने में टमाटर भी आपकी मदद कर सकता है। बस आप टमाटर लें और उसका रस निकालकर उसे चेहरे पर लगाएं। जब टमाटर का रस सूख जाए तो चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करें। इसके बाद पानी से फेस को धो लें। ऐसा कम से कम हफ्ते में तीन बार करें। इससे चेहरा साफ हो जाएगा और रौनक आ जाएगी। 

स्किन से जा रही चमक तो अपनाएं ये 5 टिप्स, निखार आ जाएगा वापस

पपीता 
पपीता ना केवल सेहत के लिए बेहतरीन होता है बल्कि त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। इसे ओटमील और कच्चे दूध में मैश करके चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो हल्के हाथ से चेहरे को साफ करें। अगर आपको इन दोनों चीजों को नहीं मिलाना है तो आप चेहरे पर पपीते को मैश करके ऐसे ही लगाए। जब सूख जाए तो हल्के हाथ से मसाज कर पानी से फेस धो लें। कुछ दिन ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

बेसन
बेसन का इस्तेमाल भी आप चेहरे की त्वचा को साफ करने में कर सकते हैं। बस आप बेसन में थोड़ा दही मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करें। इससे आपके चेहरे की स्किन साफ हो जाएगी। 

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें। 

 

Latest Lifestyle News

navratri-2022