Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

बादाम से ड्राई और पिग्मेंटेड स्किन को मिलेगा इंस्टेंट निखार, जानें कैसे बनाएं Almond Face Pack?

अगर आपकी स्किन भी बहुत ज़्यादा ड्राई और पिग्मेंटेड हो गई है तो आप बादाम का फेस पैक लगाएं। आप ये फेस पैक घर पर ही आसानी से बना सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 07, 2024 9:31 IST
Skin Care Tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Skin Care Tips

बादाम हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ड्राई फ्रूट आपकी सुंदरता को भी बढ़ाने का काम भी करता है। स्किन केयर में बादाम को शामिल कर आप एक हेल्दी स्किन पा सकती हैं। विटामिन ई से भरपूर बादाम ड्राई और पिग्मेंटेड स्किन से आपको छुटकारा दिलाता है। अब अब आप सोच रहे होंगे कि अगर बादाम इतना ही फायदेमंद है तो हम स्किन के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप बादाम फेस पैक कैसे बनाएं? इसके बने फेस पैक का यूज करने से आपके चेहरे में निखार आता है साथ ही स्किन संबंधी कई समस्याओं से निजात मिलता है।

बादाम फेस पैक सामग्री

  1. 2 बादाम 
  2. 1 चम्मच एलोवेरा जेल 
  3. चुटकी भर हल्दी 
  4. 1 विटामिन ई ऑयल कैप्सूल 

कैसे बनाएं बादाम फेस पैक?

बादाम फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले 2  बादाम लें।  अब बादाम को बारीक पाउडर बनाएं। अब बारीक किए हुए बादाम के पाउडर में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, चुटकी भर हल्दी और 1 विटामिन ई ऑयल कैप्सूल लें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। आपका बादाम फेस पैक तैयार है।

कैसे लगाएं बादाम फेस पैक?

बादाम फेस को नहाने से पहले लगाएं। सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं। अब चेहरे को साफ़ कॉटन के कपड़े से पोछ लें। अब आपने जो बादाम फेस पैक बनाया है उसे ब्रश की मदद से अपनी स्किन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद जब यह पेस्ट सुख जाए तब अपना चेहरा साफ़ पानी से धोएं। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 3 से 4 दिन करें।

इन कारणों से बॉडी पर आ जाते हैं स्ट्रेच मार्क्स, स्किन के इस दाग को साफ़ करने में ये तीन घरेलू नुस्खे हैं दमदार

बादाम फेस पैक लगाने के फायदे

बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो ड्राई स्किन को अंदर तक मॉइस्चराइज करता है। पिग्मेंटेड स्किन के लिए बादाम संजीवनी बूटी समान है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से स्किन के ज़िद्दी से ज़िद्दी दाग-धब्बे और टैनिंग दूर होते हैं। साथ ही यह मुंहासों को भी जड़ से खत्म करता है। यह एंटी एजिंग की तरह भी काम करता है और स्किन से झुर्रियों को कम करता है। इसके साथ ही यह स्किन को अंदर तक साफ करने में मदद करता है।  

रूखे और बेजान हेयर से मिलेगा छुटकारा, बस इन तीन तरीकों से करें बालों में दही का इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement