Saturday, May 04, 2024
Advertisement

इन कारणों से बॉडी पर आ जाते हैं स्ट्रेच मार्क्स, स्किन के इस दाग को साफ़ करने में ये तीन घरेलू नुस्खे हैं दमदार

हमारे शरीर में कहीं भी स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है तो हम परेशान हो जाते है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर स्ट्रेच मार्क्स क्यों आता है और इसे कैसे कम किया जाये?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 05, 2024 11:08 IST
 Home remedies to reduce stretch marks- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Home remedies to reduce stretch marks

स्त्री- पुरुष दोनों ही स्ट्रेच मार्क्स का शिकार होते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस समस्या से ज़्यादा सामना करना पड़ता है।  हमारे शरीर में कहीं भी स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है तो हम परेशान हो जाते है। वैसे स्ट्रेच मार्क्स ज़्यादातर पेट, बाजू, कंधों, गर्दन, जांघों और घुटनों के आसपास होते हैं। ऐसे में स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने कितने जतन करते हैं लेकिन उसका दाग कम नहीं होता है। देखिए एक बात तो तय है कि इसका दाग पूरी तरह से खत्म नहीं होगा लेकिन इन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप उसे कम ज़रूर कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर स्ट्रेच मार्क्स क्यों आता है और इसे कैसे कम किया जाये?

इन कारणों से स्किन पर आता है स्ट्रेच मार्क्स

हमारी स्किन दो सतहों में बनी होती है। जब कसी का वजन बढ़ता है या जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उस वजह से आपकी स्किन स्ट्रेच होती है।  ऐसे में उस वजह से हमारी त्वचा में भी खिंचाव आने लगता है। इस वजह से स्किन की बाहरी सतह खिंच जाती है लेकिन अंदर की त्वचा इस खिंचाव को लंबे समय तक सह नहीं पाती और इसके अंदर का टिशू टूटता चला जाता है, जिससे त्वचा में स्ट्रेच मार्क्स बनते जाते हैं। साथ ही अन्य कई कारण हैं जिसे स्किन पर सतर्क मार्क्स आते हैं।

इन कारणों से भी होता है स्ट्रेच मार्क्स

  1. स्किन का ओवर स्ट्रेच होना 
  2. बॉडी बिल्डिंग
  3. वजन बढ़ने की वजह 
  4. उम्र बढऩे के कारण 

इन घरेलू चीज़ों से कम होता है स्ट्रेच मार्क्स का निशान 

  1. ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल सिर्फ बालों के लिए ही कारगर नहीं है बल्कि इसके इस्तेमाल से आप स्ट्रेच मार्क्स को भी आसानी से कम कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल स्किन की इलास्टिसिटी बनाए रखता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई आपकी स्किन से स्ट्रेच मार्क्स की परेशानी को कम करते हैं। बस दिन में दो बार इस हिस्से पर इसे लगाकर एक मिनट तक मसाज करें।
  2. एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल आपकी स्किन पर आए स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में बेहद कारगर है। इसका आप रोजाना इस्तेमाल करें। इससे आपके स्ट्रेच मार्क्स धीरे धीरे कम हो जाएंगे। 
  3. आलू का रस: आलू के रस में कई तरह के विटामिन एवं मिनरल्स पाया जाते हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को फेड करते हैं।  आलू के रस को प्रभावित जगह में लगाएं और सूखने के बाद इसे साफ पानी से धों लें।

इन बातों का भी रखें ख्याल

स्ट्रेच मार्क्स से बचने के लिए आप इन कुछ बातों का भी ज़रूर ख्याल रखें। अगर आपके शरीर के कुछ अंग जैसे ब्रेस्ट, पेट या कमर पर खुजली हो तो जितना हो सके उसे अपने नाख़ून से खुजलाने से बचें। अगर इचिंग बहुत ज़्यादा हो रही है तो आप उसे किसी सॉफ्ट कपडे का गद्दा बनाकर खुजलाएं। आपकी स्किन को हाइड्रेट रखें। 

रूखे और बेजान हेयर से मिलेगा छुटकारा, बस इन तीन तरीकों से करें बालों में दही का इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement