Monday, May 06, 2024
Advertisement

स्किन की हज़ार परेशानियों का तोड़ है नीम का तेल, नाभि में लगाते ही दूर होगी चेहरे की हर समस्या, जानें लगाने का सही समय

अगर आपका चेहरा भी मुंहासों से भर गया है, कम उम्र में ही स्किन पर झुर्रियां आ गई हैं तो नीम का तेल अपने नाभि पर लगाएं। नाभि पर नीम का तेल लगाने से आपको कई स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 03, 2024 22:33 IST
Neem oil for skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Neem oil for skin

स्किन केयर को लेकर ज़रा सी लापरवाही आपके चेहरे को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती है।खासकर मुँहासे, पिगमेंटेशन और कम उम्र में ही लोग झुर्रियों से बेहद परेशान होते हैं।ऐसे में अपने चेहरे की देखभाल के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहिए। हालांकि कई बार स्किन की बेहतर देखभाल के बाद भी लोगों को चेहरे पर पिंपल्स,  पिगमेंटेशन, एक्जिमा और फोड़े-फुंसी जैसी कई तरह की समस्याएं होती हैं।अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको नीम के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको नीम का तेल कैसे इस्तेमाल करना है इसके क्या फायदे हैं चलिए हम आपको बताते हैं।

एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी​ से भरपूर है नीम का तेल

नीम का तेल पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।नीम के तेल में विटामिन-ई, अमीनो एसिड और फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नीम के तेल में मौजूद ये गुण स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं।

स्किन की इन समस्याओं में नीम का तेल है फायदेमंद

नीम के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। 

  1. झुर्रियां करें दूर: आजकल ज़्यादा तनाव लेने से कम उम्र में ही लोगों को झुर्रियां होने लगी है।ऐसे में फाइन लाइन से छुटकारा पाने के लिए आप नीम तेल का इस्तेमाल करें। नाभि में नीम का ऑइल लगाने से आपकी झुर्रियां कम होने लगेंगी। 
  2. पिग्मेंटेड स्किन: पिग्मेंटेड स्किन के लिए नीम का तेल बेहद फायदेमंद है।नाभि में तेल लगाने से आपकी स्किन का पिगमेंटेशन कम होता है।
  3. होंठ होते हैं मुलायम: नाभि में नीम का तेल लगाने से आपके होंठ में मॉइस्चर लौट आता है और वे सॉफ्ट हो जाते हैं।खासकर सर्दियों के मौसम में तो इस तेल का ज़रूर इस्तेमल करें। 
  4. मुंहासों में है फायदेमंद: अगर आपकी स्किन पर मुहांसों की भरमार है तो आप नीम के तेल का इस्तेमाल करें। कॉटन या रुई के फाहे को नीम तेल में डैब करें अब इसे जहाँ जहाँ एक्ने है वहां वहाँ हल्के हाथों से लगाएं। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके मुंहासे खत्म हो जाएंगे 

इस कोरियन फेस मास्क से शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर

कैसे करें इस्तेमाल

वैसे ज्यादातर लोग नारियल और सरसों के तेल को नाभि में डालते हैं।लेकिन आयुर्वेद में नीम का तेल को भी नाभि में डालने के बारे में बताया गया है।नीम का तेल नाभि में डालने से पिंपल्स,  पिगमेंटेशन, एक्जिमा और फोड़े-फुंसी की समस्या दूर होती है.

कब लगाएं नीम का तेल?

अब आप सोच रहे होंगे कि नीम तेल के इतने फायदे होते हैं तो इसे किस समय लगाना चाहिए तो चलिए हम आपको बताते हैं। रोज रात को सोने से पहले अपने बिस्तर पर सीधे लेट जाएं और नीम के तेल की दो बूंदें अपनी नाभि पर डालें।तेल डालने के बाद कुछ देर सीधे ही लेटे रहें, ताकि तेल आसानी से नाभि के अंदर चला जाए। जब तेल नाभि के अंदर अच्छी तरह से मिल जाए तब नाभि के यहां हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपकी स्किन को बेहद फायदे होंगे। 

मेथी में इन दो चीज़ों को मिलाकर बनाएं हेयर पॉलिशिंग मास्क, लगाते ही जड़ से मजबूत होंगे बाल, आ जाएगी चमक

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement