Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Dry Skin: सावधान! बच्चे की स्किन हो रही है ड्राई तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Dry Skin: सर्दी के मौसम के साथ कई तरह की स्किन प्रॉब्‍लम्‍स भी साथ आती हैं। इससे बच्‍चों की स्किन पर भी असर होता है। बच्‍चों की स्किन के लिए घरेलू नुस्‍खे ज्‍यादा कारगर और सुरक्षित होते हैं।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: November 06, 2022 15:14 IST
Dry Skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dry Skin

Dry Skin: विटंर के आते ही हर कोई स्किन प्रॉब्‍लम्‍स (Skin problem) से जूझने लगाता है। इस मौसम का बिरा असर बच्‍चों की स्किन को भी होता। स्किन ड्राई (Dry Skin in Children) होने लगती है जिससे स्किन की नमी कम होने लगती है। बड़े तो अपनी स्किन केयर कर लेते हैं और अपनी समझ से बॉडी लोशन या मॉइश्‍चराइजर लगा लेते हैं,  लेकिन बच्‍चों को इस मामले में दिक्‍कत होती है। बच्‍चों के लिए आपको एक्स्ट्रा केयर (Extra Care) की जरुरत होती है, जिससे बच्चे की स्किन ड्राई न हो।

बच्‍चों की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए माता-पिता कोई भी स्किन प्रोडक्‍ट बच्चों को नहीं लगा सकते हैं। ऐसे में दादी-नानी के नुस्खे आजमाने से ड्राई स्किन (Dry Skin) ठीक हो जाती है। आज हम आपको बच्चों की ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए ऐसे ही घरेलू उपाय (Home Remedies) बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगे।

  • ड्राई स्किन के लिए तेल सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है। एक चम्‍मच नैचुरल ऑयल (Natural Oil) जैसे की कोकोनट (Coconut) या सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower Oil) को बच्‍चे के नहाने के पानी में डाल दें। नहाने का पानी गुनगुना होना चाहिए। इस पानी से बच्‍चे को नहलाएं।
  • एलोवेरा जेल (Aloe Vera) बहुत आसानी से मिल जाता है और एंटी-फंगल और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। बच्‍चे की ड्राई स्किन पर एलोवेरा जेल को लगा सकते हैं।
  • बच्चे को ड्राई स्किन की दिक्कत से बचाने के लिए उसे डिहाइड्रेट न होने दें, पानी की कमी न होने दे। 
  • बच्चों की स्किन से रूखेपन को मिटाने के लिए, थोड़े-थोड़े समय के अंतर पर तेल से मालिश जरूर करें। इससे आपके बच्चे की स्किन से रूखापन खत्म हो जाएगा। 
  • बच्चों की ड्राई स्किन का इलाज करने के लिए आप केमिकल लोशन न लगाएं। उसके लिए आप होममेड स्किन क्रीम (Home Made lotion) मतलब शहद, जैतून के तेल और एलोवेरा जेल को मिलाकर बच्‍चे के लिए होममेड लोशन बना सकते हैं। 
  • ड्राई स्किन वाले बच्‍चों को ज्‍यादा देर तक नहीं नहाना चाहिए।
  • बच्‍चों को सामान्‍य साबुन से न नहलाएं, बच्‍चों के लिए सॉफ्ट, खुशबू रहित साबुन चुने। 
  • नहाने के बाद बच्‍चों की त्‍वचा को तौलिए से रगड़कर नहीं पोछना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

Black Dress Look: ब्लैक ड्रेस में दिखना है स्टनिंग, तो ट्राई करें मोनालिसा के ये लुक्स

Skin Care Tips: पिंपल, टैनिंग और स्किन की झुर्रियों से हैं परेशान? दही का ऐसे करें इस्तेमाल और देखें कमाल

Winter Season: गर्म कपड़े खरीदने की कर रहें हैं तैयारी तो जरूर जानें हीटेड जैकेट के बारे में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement