Friday, April 26, 2024
Advertisement

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, एक बार जरूर करें ट्राई

Best Foods For Hair Growth: आइए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स जिसके सेवन से आपके बाल मजबूत बनेंगे और तेजी से बढ़ेंगे।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 16, 2022 17:32 IST
Best Foods For Hair Growth- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Best Foods For Hair Growth

Best Foods For Hair Growth:  यूं तो घने, लंबे, मजबूत और काले बाल हर किसी को पसंद होते हैं। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, गलत खानपान और प्रदूषण की वजह बालों की सेहत भी खराब हो लगी है और डैमेज भी होने लगे हैं । ऐसे में बालों की केयर करने के लिए आमतौर पर लोग केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये आपके बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके भी बाल घने, लंबे और मजबूत बनें तो  केवल हेयर मास्क से काम नहीं चलेगा बल्कि आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ेगा जो बालों को अंदरूनी पोषण देकर मजबूत और घना बनाएं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स जिसके सेवन से आपके बाल मजबूत बनेंगे और तेजी से बढ़ेंगे। 

 

एवोकाडो  (Avocado)

पौष्टिक तत्वों से भरपूर एवोकाडो सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभकारी माना जाता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने और तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा में भी निखारने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप अपने बालों को लंबा और मजबूत बनाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में एवोकाडो जरूर शामिल करें।

गाजर (Carrot)

गाजर के सेवन से ना केवल सेहत अच्छी होती है बल्कि यह बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। गाजर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और विटामिन ए पाया जाता है जो स्कैल्प और सेल्स की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करता है। इसके सेवन से बाल शाइनी और हेल्दी बनते हैं।  

मछली (Fish)

मछली में बायोटीन पाया जाता है जो बालों को लंबा और घना बनाने का काम करता है। साथ ही यह बालों के टूटने-झड़ने की समस्या से भी निजात दिलाता है। इसलिए अपनी डाइट में मछली जरूर शामिल करें। 

अंडा (Egg)

प्रोटीन से भरपूर अंडा सेहत के साथ-साथ बालों को मजबूत बनाने का भी काम करता है। इसके सेवन से बाल तेजी से बढ़ते हैं। वहीं अंडे को बालों में लगाने से भी काफी फायदा मिलता है।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

 
अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो नियमित तौर पर बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स डाइट में शामिल करें। इसके सेवन से सेहत तो अच्छी होती ही है साथ ही बाल मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं। 

Hair Spa Vs Keratin: हेयर स्पा या केराटिन, बालों के मेकओवर के लिए कौन सा ट्रीटमेंट होगा बेस्ट

Dry Skin: सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन कर रही है आपकी खूबसूरती को खराब? मिनटों में पाएं रूखी-सूखी त्वचा से छुटकारा

Skin Care Tips: स्किन केयर रूटीन में चेहरे के साथ-साथ हाथों का भी रखें ध्यान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement